इसलिए बेहोश हो जाते हैं लोग, जानिए क्या है कारण

आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि बेहोशी के पीछे क्या कारण हो सकते हैं? हम ने अक्सर अपने आसपास ऐसा देखते हैं कि कोई व्यक्ति जो पूरी तरह से स्वस्थ और फिट दिख रहा है लेकिन अचानक बिना किसी वजह के वो किसी भी समय बेहोश होने लगता है। हालांकि बेहोशी जो मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सही मात्रा जानिए, किन वजह से अक्सर बेहोश होते है लोग!नहीं होने के कारण होती है हालांकि बेहोशी के कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी वजह है जिनको इसके लिए जिम्मेदार समझा जाता है।

मधुमेह : आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपके बेहोश होने के चांसेज ज्यादा हैं क्योंकि डायबेटिक होने पर आपको यूरिन ज्यादा आएगा जिससे आपको निर्जलीकरण होने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

लो ब्लडप्रेशर : बेहोशी का मेन कारण लो ब्लडप्रेशर बताया जाता है यह आमतौर पर विशेष रूप से उन लोगों को ज्यादा होता है जो 65 से अधिक आयु वर्ग के होते हैं।

दिल की बीमारी : दिल की बीमारी भी बेहोश होने का एक प्रमुख कारण माना जाता है, क्योंकि ऐसा होने पर आपके दिमाग को होने वाली खून की सप्लाई बाधित हो जाती है। बेहोशी के इस प्रकार के लिए मेडिकल टर्मेनोलॉजी में कार्डियक सिंनकॉप कहा जाता है।

निर्जलीकरण : जब आपके शरीर निर्जलित हो जाता है, आपके खून में तरल पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर में कमी हो जाती है।इससे बेहोशी का खतरा बढ़ जाता है।