प्याज़ के छिलकों के चौंकाने वाले फायदे, जानें यहां

सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं ये तो हर कोई जानता है। केवल सब्जियों ही नहीं इनके छिलके भी शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है जितनी वह खुद होती है। संतरे और नींबू के छिलको के फायदों के बारे में अधिकतर लोग जानते है पर आज हम आपको बता रहे हैं प्याज के छिलके कैसे आपके लिए फायदेमंद है। बहुत से फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के छिलके हमारी रोज़ाना की लाइफस्टाइल के यूज़ में लिए जाते है।  ये छिलके केवल खाने में ही इस्तेमाल नहीं किए जाते परन्तु ये ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी बेहतरीन साबित होते है।

प्याज़ के छिलके बालो के हेयर कलर के तौर पर लाजवाब होते है।  इसके इस्तेमाल से बालो में कलर आ जाता है।  इसका यूज़ सूप, ग्रीन टी, हर्बल टी या करी में भी किया जा सकता है। यूज़ करते वक्त आपको ये मालूम होना चाहिए कि प्याज़ ऑर्गेनिक है या नहीं। केमिकल्स से भरपूर प्याज का इस्तेमाल न करें। नुकसान पहुंच सकता है। आइये जानें प्याज़ के छिलकों के फायदो के बारे में –

1- एंटी-ऑक्सीडेंट्स से अधिक

प्याज़ के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होते है।  इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम बेहतर काम करता हैं।

2- हर्ट अटैक से बचाए

क्वैरसेटीन फ्लेवोनोल से भरपूर प्याज़ के छिलके ब्लड प्रेशर को कम करते है।  इसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक नहीं आता।

3- कैंसर से बचाए

फाइबर की मात्रा प्याज़ के छिलकों में भरपूर होती है ।  इसमें फ्लेवोनोइड्स, क्वैरसेटीन और फीनोलिक कम्पाउंड्स मौजूद होते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर सेहत को बेहतर बनाते हैं।

4- गले की खराश खत्म करे

गले की खराश से निजात पाने के लिए प्याज़ के छिलकों को पानी में डाल कर बॉइल कर लें। कुछ देर बाद ये पानी अच्छे से छान लें और फिर इससे गर्रारे करें। बहुत फायदा मिलेगा।

5- चेहरा सुंदर बनाए

चेहरे की ख़ूबसूरती देने में भी प्याज़ के छिलके बहुत फायदेमंद होते है। इन छिलकों को हल्दी में मिला लें और फिर अपने मुंह पर यूज़ करें। इससे स्किन के स्पॉट्स खत्म हो जाएंगे।