चेहरे की सुंदरता में चार-चाँद लगता है इस हरी सब्ज़ी का दाना

सामान्यतौर पर प्रकृति में पाई जाने वाली सभी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। सब्जियों में विटामिन और कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरे मटर खाने के सभी फायदों के बारें में

मटर का प्रयोग चेहरे को पूरी तरह सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक स्क्रब भी माना जाता है। इतना ही नहीं, बल्कि मटर के सेवन करने से हम जवां भी बने रह सकते हैं।

मटर को पानी में थोड़े से मटरों को उबाल लें और फिर उन्हें कूट पीसकर उनका लेप यानि पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रगडें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। यह चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और चेहरे की गंदगी को भी दूर करता है।

हरी मटर शरीर को चुस्त दुरूस्त रखती है। हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूटिंस और कैरोटिन शरीर को उर्जावान और हमेंशा जंवा बनाएं रखने में शक्ति देता है।

मटर में मौजूद गुण वजन को नियंत्रित करते हैं। मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है। हरी मटर में हाई फाइबर होता है जो वजन को बढऩे से रोकता है।

मटर में मौजूद फालोक एसिड जो पेट में भ्रूण की समस्याओं को दूर करता है। इसके साथ ही गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण भी देता है। गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में हरी मटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

पेट के कैंसर में हरी मटर एक बहुत ही कारगर औषिधि है। एक स्टडी में पता चला है कि मटर में मौजूद काउमेस्ट्रोल जो कैंसर से लडऩे में बहुत मददगार होता है। साथ ही हरी मटर का प्रतिदिन सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा भी बहुत कम हो सकता है।‘