बालों को बढ़ाने का सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय

आजकल ज्यादतर लोगों को बालों से जुड़ी गंभीर समस्या रहती है, और सबसे आम समस्याएं बालों के टूटने और बालों की वृद्धि नहीं होने से पूरी तरह संबंधित होती है। बहुत लोगों को तो इस बात को लेकर भी गंभीर शिकायत रहती कि उनके बाल बिल्कुल भी नहीं बढ़ते हैं। बालों के धीरे और बिल्कुल भी न बढऩे के पीछे कई सारे कारण जैसे अस्वस्थ जीवन शैली, खाने की खराब आदतें, प्रदूषण और शारीरिक गतिविधियों की कमी इसमें शामिल है।

लेकिन आपको परेशां होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप बहुत हु आसानी से अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं, और आलू के रस का इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए इनमें से सबसे वेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लाभों का उपयोग करने के लिए आप आलू के रस का विभिन्न तरीके से अवश्य ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाल बढ़ाने के लिए बहुत चमत्कारी है आलू का रस : आप अपने बालों के लिए ताजे आलू का रस तैयार करने हेतु एक आलू लेकर उसे छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लैंडर में अच्छी तरह मिक्स कर लें। आलू को प्यूरी फार्म में बना लें। अगर पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा सा पानी भी मिला लें। आलू के अवशेष से रस अलग करने के लिए मलमल के कपड़े का प्रयोग कर इस पेस्ट को अच्छी तरह छान लें। आपको पेस्ट लगाने के लिए तैयार है। लेकिन ध्यान रहें कि हर बार इस्तेमाल के लिए आलू के रस का एकदम ताज़ा ताजा पेस्ट ही बनाये।

जानिये कैसे उपयोग करे आलू का रस : अपने घने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर बारीक़ से मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये। इसे शॉवर कैप से भी कवर कर लें। फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से पूरी तरह धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार अवश्य ही करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को पूरी तरह चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह उपाय प्याज और बियर की तरह बालों में बदबू भी नहीं देता।