वजन कम करने के सबसे बेहतरीन उपाय

आज के समय में एक बड़ी आबादी अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है। कुछ लोग तो वजन कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन जब कुछ फायदा नहीं होता तो वह निराश हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको वजन कम करने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं-

वजन कम करने का एक आसान तरीका है कि आप डायरी मेंटेंन करें। जो लोग अपना एक डेली फूड जर्नल बनाकर रखते हैं वे छह महीने के अंदर ही काफी वजन घटा लेते हैं। एक शोध में भी पाया गया है कि आप जो कुछ भी खाते हैं अगर उनका रेकॉर्ड बनाकर रखें तो आप अपने खाने के चुनाव को लेकर बहुत हद तक सचेत हो जाते हैं। इस तरह आप बेकार की कैलोरी लेने से बच जाएंगे।

आपको शायद पता न हो लेकिन च्वूइंग गम भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। एक शोध में ऐसा पाया गया कि लंच खाने के बाद 45 मिनट तक आप च्युइंग गम चबाते हैं तो दिनभर आपको कुछ भी खाने की क्रेविंग परेशान नहीं करेगी। इसके लिए शुगर फ्री गम ही खाएं। इससे दांत भी साफ बने रहेंगे।

फास्टफूड या वेंडिंग मशीन में से कुछ आपको भूख लगने पर आवाज देने लगता है। लेकिन अगर आप अपनी पहुंच में एक हेल्दी स्नैक रखते हैं जैसे सेवफल या ग्रेनोला बार, तो आपको अपनी डाइट को छोड़ना नहीं पड़ेगा। इस तरह के हेल्दी स्नैक्स अपने बैग या ग्लव कम्पार्टमेंट में रखें। जिस वक्त आपको भूख लग रही हो और सामने आइसक्रीम शॉप दिखाई दे तो सावधान हो जाएं क्योंकि आइसक्रीम में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है।