उंगलियां चटकाने से जोड़ों की कोशिकाएं होती है खराब

बहुत सारे लोगों को हाथों की उंगुलियां चटकाने की बुरी आदत होती है। लेकिन इस आदत से उनकी सेहत को बहुत भारी नुकसान हो सकता है। जब कई लोग उंगुलियां चटकाते है तो इसका सीधा असर आपकी हड्डियों पर पड़ता है। यही नहीं इससे गठिए की गंभीर बीमारी भी हो सकती है। यह कहा जाता है कि उगुलियां चटकाने से नसे दोबारा अपनी उंगुलियों तक पूरी तरह वापिस नहीं पहुंच पाती और इससे हमारे जोड़ों में तरल पदार्थों की बहुत कमी हो जाती है। इस कारण से हमारी सेहत भी बहुत खराब हो सकती है। इसलिए जहां तक हो सकें इस आदत से पूरी तरह बचना चाहिए।

आइए जाने कि लोग कब चटकाते हैं अंगुली :-

सामान्यतः यह देखा गया है कि जब लोग पूरी तरह थके हुए हो या फिर नर्वस होने पर वे उंगुलियां चटकाते है। वर्तमान समय बहुत अधिक काम करते रहने से भी थकान महसूस होने लगती है। इस थकान से पूरी तरह छूटकारा पाने के लिए वे इस आदत को अपना लेते है। लेकिन यह आदत हमारी सेहत के लिए अत्यधिक हानिकारक है।

-अंगुलियां चटकाने से होने वाले नुकसान :-

अंगुलियां चटकाने से हमारी सेहत को अत्यधिक नुकसान हो सकता है। अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो इससे छूटकारा पाने की पुरजोर कोशिश करें। इस आदत को अपनाने से पहले इसके नुकसान को पूरी तरह जान लें। ऐसा करने से आपको दर्द से बहुत राहत मिल जाती है लेकिन इससे जोड़ों की कोशिकाएं खराब ही नहीं बल्कि इनमें पूरी तरह सूजन भी आने लगती है।