डार्क सर्कल को कर देगा छूमंतर सिर्फ एक कैप्सूल, जानिए कैसे

स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई आवश्यक है और सबसे अच्छी बात यह है कि विटामिन ई तेल बहुत ही सस्ती कीमत पर हर फार्मेसी की दुकान में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है। विटामिन E शरीर को भोजन में पाए जाने वाले पोषक पोषक तत्वों से मिलता है। पर बहुत से लोगों के शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें ब्यूटी से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको विटामिन ई के कैप्सूल के सेवन के कुछ ब्यूटी से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आइब्रोज़ घनी बनाने के लिए

विटामिन E ऑयल में ऐसे गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ करने में मदद करते हैं। क्योंकि ये सिर के बालों को बढ़ाने के लिए स्कैप्ल के ऑयल प्रोडक्शन, PH लेवल, ब्लड सर्कुलेशन और फॉलिकल हेल्थ आदि सबको बेहतर बनाता है। ठीक इसी तरह ये विटामिन E ऑयल आइब्रोज़ के बालों को भी घना करता है। इसके लिए रात में सोने से पहले डाइरेक्ट इस ऑयल से आइब्रोज़ की मसाज करें।

नाइट क्रीम की तरह

चेहरे को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन E की एक कैप्सूल में आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल लगाकर दो मिनट मसाज करें। इसे हर रात सोने से पहले लगाएं। अगर ये सॉल्यूशन आपको चिपचिपा लगे तो आप इसे दिन में भी लगा सकते हैं।

होंठों के लिए

विटामिन ई का प्रयोग आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकती हैं क्योंकि यह आपके होंठों को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप, विटामिन ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर आप इसे बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर अपने होंठों पर सोने से पहले लगाएं इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देंगे।

नाखून को बनाए सॉफ्ट

विटामिन E अॉयल रफ और क्रैक्ड नाखून और क्यूटिकल्स को सॉफ्ट बनाने का काम करती है। आप चाहे तो विटामिन E ऑयल को सीधे तौर पर नाखून और क्यूटिक्लस पर लगा सकती हैं।

चेहरे के लिए

विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग आप अपने चेहरे पर आसानी से कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है। इसके लिए आप उसे रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स कर के लगाएं। आप चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइज़र, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके त्वचा को काफी स्मूथ बनाता है।

आँखों के लिए

आँखों के निचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आँखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आँखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

बालों के लिए

बालों को चमकदार, मुलायम और घने बनाने के लिए हफ्ते में एक बार विटामिन E की दो कैप्सूल में  तीन चम्मच दही मिलाकर अच्छे से फेंटकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं।  आप चाहे तो दही के अलावा नारियल तेल या बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में, आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन E कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्की पड़ने लगेंगे।

यह भी पढ़ें-

अनजान होंगे आप किशमिश खाने के इन फायदों से