पैर भी बताते हैं आपकी इन बीमारी के बारे में

जब भी आप बीमार होते हैं तो आपके बीमार होने से पहले शरीर उसके कुछ संकेत आपको देता है। अगर आप उसे समझ लेते हैं तो समय रहते ही आप अपना इलाज करने में सक्षम हो जाते हैं। वहीं अगर आप उन संकेतों को नजरअंदाज करते हैं तो इसका हर्जाना आपको बाद में भुगतना पडता है। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आप महज अपने पैरों की कंडीशन से अपने शरीर के स्वास्थ्य के बारे में बेहद आसानी से जान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारें में-

  • अगर आपके पैर रूखे और पपड़ीदार हैं या मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी ये ऐसे ही रहते हैं तो ये थायरॉइड के लक्षण हैं। दरअसल, थायरॉइड की समस्या होने पर त्वचा काफी रूखी हो जाती है।
  • वहीं लगातार अंगूठे में होने वाला दर्द आपको इशारा करता है कि आपको गठिया की समस्या हो सकती है। ये ज्यादातर बड़े अंगूठे के जोड़ को प्रभावित करता है। इस स्थिति में खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।
  • अगर आपको नाखूनों या पैर के नाखूनों पर अचानक महीन लाल लकीरें दिखाई देने लगें तो आपको तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन ये हार्ट इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है। ऐसे में विशेषज्ञ की सही समय पर सलाह आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं।
  • अगर आपको मधुमेह की समस्या हो रही है तो इसका सबसे पहला असर आपके पैरों पर ही पडता है। डायबीटीज का सबसे कॉमन लक्षण पैरों के ठीक न होने वाले छाले होते हैं। इसके अतिरिक्त पैरों में सिहरन और सुन्न होना भी डायबीटीज के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे