सौंफ में मौजूद फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड एसिडिटी के लिए होते हैं फायदेमंद

अत्यधिक भोजन कर लेने या फिर गलत भोजन करने के कारण कभी-कभी हमें एसिडिटी की समस्या हो जाती है। यह बहुत परेशान करने वाली होती है। ऐसे में आवश्यक नहीं है कि आप दवाई का ही सेवन करें। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे है जो एसिडिटी से निजात पाने में आपकी पुरजोर मदद करेंगे। आइये बताते है-

सौंफ का सेवन एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी भरपूर मदद करेगा । आपको बता दे की इसमें फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड मौजूद होता है जो एक एंटी-अल्सर की तरह काम करते हैं। इसलिए जब भी कभी आपको एसीडिटी जैसा कुछ महसूस हो तो रात को थोड़ी सी सौंफ पानी में डालकर रख दें। और अगली सुबह इसका सेवन करें इससे एसीडिटी में बहुत राहत मिलती है।

आपको बता दे की सौंफ के अतिरिक्त लौंग भी एसीडिटी की छुट्टी करने में बहुत महत्वपूर्ण है। बता दे की जब आप लौंग का सेवन करते हैं तो आपके मुंह में एक लार बनती है वो खाना हजम करने में बहुत मददगार होती है। आपको जब भी कभी एसीडिटी महसूस हो तो कुछ लौंग मुंह में डालकर हल्के-हल्के से चबाएं। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपको बहुत आराम मिलेगा।

इलायची का सेवन एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में बहुत महत्वपूर्ण है। इलायची की तासीर ठंडी बहुत होती है इसलिए एसीडिटी के समय यह बहुत अच्छी मानी जाती है। इस गंभीर समस्या से राहत पाने के लिए दो या तीन इलाइची को पीसकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी का सेवन करें, बहुत जल्द राहत मिलेगा।