जमैका का वो महान तेज गेंदबाज, जिसने तोड़ा था कपिल देव का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जमैकन क्रिकेटर कर्टनी वाल्श को भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव के 434 विकेट का रिकॉर्ड ध्वस्त करने के लिए जाना जाता हैं। दाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज वाल्श ने 28 मार्च 2000 को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने जिम्बाब्बे के खिलाफ सबीना पार्क में खेले गए मैच में अपने टेस्ट करियर का 435वां विकेट लेकर कपिल देव को पीछे छोड़ा था। कपिल से पहले न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली के नाम यह रिकॉर्ड था।

30 अक्टूबर 1962 को जमैका के किंग्स्टन में जन्मे कर्टनी वाल्श भले ही क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं। लेकिन उनके द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाये गए मुकाम आज भी याद किये जाते हैं। 1987 वर्ल्ड कप के करो या मरो वाले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ कर्टनी वाल्श ने जिस खेल भावना को अभी भी स्मरण किया जाता हैं। फिलहाल वाल्श वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं और इसी जरिये अपने अनुभवों को काम ले रहे हैं।

बात करें वाल्श के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की … तो बता दे वाल्श ने वेस्टइंडीज के लिए 1984 से लेकर 2001 तक कुल 132 टेस्ट मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 2.53 की इकोनॉमी और 24.4 की औसत से 519 विकेट हासिल किये। इसके अलावा वे 205 वनडे मुकाबलों में 227 विकेट चटकाने में सफल रहे।

यह भी पढ़े: बच्चों के रंगों वाले गुब्बारों से बच निकली श्रद्धा कपूर, देखें उनका ये जबरदस्त वीडियो
यह भी पढ़े: फिर से डरा रहा कोरोना, बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 62,714 नए केस