पायरिया पर नहीं असर कर रही दवा? ये घरेलू उपाय ही दूर कर पाएंगे दिक्कत

पायरिया की बीमारी लोगों में बढ़ती जा रही है। यह बीमारी भी लोगों की लापरवाही का ही नतीजा है। इस बीमारी के चलते लोग पहले तो टीवी पर विज्ञापन देख टूथपेस्ट खरीदते हैं और दिक्कत कम न होती देख डॉक्टरों के चक्कर लगाना शुरू कर देते हैं। महंगी दवाओं से जेब ढ़ीली होती है वो अलग। पायरिया से पीड़ित लोग हर जगह इसका इलाज ढूंढ़ते हैं, बस अपने घर में ही देखना भूल जाते हैं।

पायरिया का इलाज घर पर ही मौजूद है। पायरिया का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं। यह बहुत ही कारगर हैं। इनका असर महंगी दवाओं से कहीं ज्यादा होता है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इनसे शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता। तो अगर आप या आपके किसी परिचित को पायरिया की समस्या है तो आज हम उन घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताएंगे, जिनसे यह समस्या खत्म हो जाएगी।

पायरिया के इलाज में नमक बहुत ही कारगर है। नमक एंटीबैक्टीरिल होता है। पायरिया में नमक के इस्तेमाल से सूजन, दर्द और खून निकलना रोका जा सकता है। पायरिया में आप एक गिलास पानी में दो चम्मच (छोटे) नमक का घोल तैयार कर दिन में दो से तीन पर कुल्ला करें। ऐसा करने से कुछ ही दिन में यह दिक्कत कम हो जाएगी।

मसूड़ों की मालिश

पायरिया में मसूड़ों की मालिश कर इस समस्या को कम किया जा सकता है। इससे अंदर के बैक्टीरिया को भी हटाया जा सकता है। यह एक बहुत की कारगर घरेलू उपाय है। मसूड़ों की मालिश करने के लिए नारियल या तिल का तेल लें। इस मुंह में रखकर चारों तरफ लगाएं। इसे दिन में एक बार 15 मिनट तक करें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें।

हल्दी

हल्दी सबसे ज्यादा गुणकारी है। पायरिया में भी यह जबरदस्त प्रभाव दिखाती है। मसूड़ों की सूजन को यह कम वक्त में ही कम कर सकती है। हल्दी को मंजन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक सप्ताह तक करने से मसूड़ों की सूजन और खून निकलना काफी हद तक कम हो जाएगा।

अमरूद

अमरूद पायरिया के चलते मसूड़ों की सूजन और दर्द को कम करते की ताकत रखता है। इसकी पत्तियां भी गुणकारी होती हैं। अमरूद की ताजी पत्तियों को अच्छे से चबाएं और इससे निकले रस को मुंह के चारों तरफ लगाएं। कुछ देर ऐसा करने के बाद ताजे पानी से कुल्ला करे लें। ऐसा करने से खून और मवाद निकलना कम हो जाएगा।

नीम

नीम के बारे में तो सबसे सुना ही होगा। इसके फायदों पर तो किताब लिखी जा सकती है। अन्य की तरह ही नीम पायरिया पर भी घातक हमला करती है। नीम में तो पायरिया को जड़ से खत्म करने की शक्ति है। पायरिया के इलाज के लिए नीम की पत्तियों का रस निकाल मसूड़ों पर लगाएं। मुंह के अंदर चारों तरफ लगभग 5 मिनिट के बाद इस रखें। इ्सके बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें। रोजाना दो बार ऐसा करने से पायरिया को जड़ से खत्म किया जा सकतान है।

यह भी पढे –

किडनी स्टोन निकालने में असरदार है नींबू रस, जानिए तुलसी, जैतून जैसे अन्य घरेलु उपाय भी…