ओवर एक्सरसाइज के होते है केवल नुकसान

यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक है। लेकिन कहते हैं ना किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। फिट रहने के चक्कर में एक्सरसाइज एडिक्ट होना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। जो लोग आवश्यकता से अधिक व्यायाम करते हैं, उन्हें कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं। तो चलिए जानते हैं ओवरएक्सरसाइज से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में-

  • महिलाओं के लिए घातक
    महिलाओं के लिए आवश्यकता से अधिक व्यायाम बेहद खतरनाक हो सकता है। जो महिलाएं ज्यादा देर तक व्यायाम करती हैं, उनके शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन की दर बढ़ जाती है, जिससे मेनोपॉज चक्र खराब हो जाता है।
  • खानपान में गड़बड़ी
    ज्यादा व्यायाम कई तरह की ईटिंग डिसऑर्डर को भी जन्म देता है। अधिक व्यायाम करने से भूख भी अधिक लगती है, जिससे व्यक्ति 50 फीसदी ज्यादा खाना शुरू कर देता है। इससे आपका वजन कम होने की बजाए और भी बढ़ने लगता है।
  • दिल को होगा नुकसान
    जरूरत से ज्यादा व्यायाम आपके दिल के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, ज्यादा शारीरिक क्षमता से रक्तचाप स्तर में भी बढ़ोत्तरी होती है, जो दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है।
  • काम पर असर
    ऐसा देखा जाता है कि जो लोग आवश्यकता से अधिक व्यायाम करते हैं, उनके काम पर विपरीत असर पड़ता है। दरअसल, ज्यादा और जल्दी फायदे के लिए घंटों जिम में वर्कआउट व एक्सरसाइज करने से व्यक्ति को हरदम थकान का अहसास होता है। जिससे काम में मन नहीं लगता। ऐसे में उन्हें अपने ट्रेनर से सलाह लेकर व्यायाम का समय सेट करना चाहिए क्योंकि ज्यादा थकान से आप चिड़चिडे से हो जाते हैं और आप अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं।