इन बीमारियों के मरीज हर हाल में कंट्रोल करें वजन, वरना बढ़ जाएगा खतरा

Obesity Risk: आज के दौर में कौन फिट नहीं रहना चाहता, लेकिन गलत खान-पान के वजह से हम मोटापे के शिकार हो जाते है. खासकर कुछ बीमारियों का शिकार होने पर वेट कंट्रोल करना जरूरी है.

Health Risks Of Being Overweight: आजकल वजन बढ़ना एक गम्भीर समस्या बन गया है. तकरीबन हर परिवार में लोग मोटापे के शिकार है. अगर आप फिट नहीं हैं, तो आपको अनेक प्रकार की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. फिट रहना ओवरऑल लुक के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी जरूरी होता है. वरना कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे मे आप जब किसी बिमारी से पीड़ित हैं तो आपको अपना बॉडी वेट जरूर कंट्रोल करना चाहिए. आइए जानते है कि किन किन रोंगो के मरीज को मोटापे लगाम लगानी जरूरी है.

इन 2 बीमारियों से पीड़ित लोग वजन करें कंट्रोल

ज्वाइंट पेन से परेशान लोग
अगर आप भी गठिया (Arthritis) की समस्या, ज्वाइंट पेन (Joint Pain) या घुटने के दर्द (Knee Pain) से परेशान है, और आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है.तो ऐसे मे आपको अपने वेट लूज करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए. अगर आप अपने वजन को संतुलन में रखते है तो शरीर पर अनचाहा भार नहीं पड़ेगा.

डायबिटीज के मरीज
अगर आप डायबिटीज (Diabetes) जैसी गंभीर बिमारी से पीड़ित है तो ऐसे में आपको अपने बढ़ते वेट को मेंटेन रखना चाहिए. अगर आप अपने वजन को कम करते है तो मधुमेह का खतरा भी कम हो सकता है तो वहीं आपको हाई हाई ब्लड शुगर लेवल, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों भी बचाता है.

मोटापे की वजह से उम्रदराज लगते हैं लोग
शायद आपको पता भी नहीं होगा की मोटापा आपकी उम्र भी छींन लेता है. जी हां, आपने सही सुना, मोटापे की वजह से हम अपने उम्र से बड़े नजर आते है. बढ़े हुए वजन की वजह से हमारी उम्र औसत आयु से कई साल कम हो जाती है. इसलिए हमे फास्ट फूड, मीठे और तैलीय पकवानों का सेवन कम से कम करना चाहिए, और साथ ही नियमित व्यायाम करना चाहिए. तभी हम मोटापे को कम करने मे सफलता पा सकते हैं.

High Cholesterol की वजह से हो सकता है जान का खतरा, आज से ही बदल डालें ये पुरानी आदतें