अस्थमा की समस्या को करना है खत्म, काम आएंगे यह घरेलू उपाय

अस्थमा एक ऐसी समस्या है, जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं। वैसे तो लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं, लेकिन हर वक्त दवा के सहारे नहीं रहा जा सकता। ऐसे में अगर आप कुछ प्राकृतिक उपचार करते हैं तो इससे अस्थमा अटैक को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में−

श्वास संबंधी समस्याओं को दूर करने में शहद का कोई सानी नहीं है। आप इसकी मदद से अस्थमा का बेहद प्रभावी तरीके से उपचार कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका धीरे−धीरे सेवन करें। इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले भी एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे चाट लें। आप शहद व पानी का सेवन दिन में तीन बार कर सकते हैं। शहद गले से कफ हटाने के मदद करता है।

हल्दी के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है तो क्यों न उसकी मदद से अस्थमा का उपचार किया जाए। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें। करीबन पंद्रह दिनों तक इस उपचार को दिन में तीन बार करें। हल्दी एक बेहतरीन एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट है। साथ ही इसमें कर्क्युमिन भी पाया जाता है, जो अस्थमा से लड़ने में मददगार है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन कॉफी भी अस्थमा से राहत दिलाने का एक आसान लेकिन कारगर उपाय है। इसके लिए आप एक कप गर्मागर्म कॉफी का सेवन करें। इससे आपको तुरंत अस्थमा से राहत मिलती है। दरअसल, यह तुरंत वायुमार्ग को खोलता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।

आजमाइए बिना नमक वाले पॉपकॉर्न, जिसके हैं चमत्कारी फायदे