घबराहट की परेशानी इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर होगी दूर

लाइफस्टाइल के कारण युवा पीढ़ी में समस्या देखी जा सकती है। किसी भी बात पर दिल घबराना, धड़कने तेज़ हो जाना, ब्लड प्रेशर लो हो जाना आदि घबराहट के प्रमुख लक्षण है। घबराहट के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आइये जानते है कि घबराहट की परेशानी कैसे हम घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर कर सकते है।

1 ग्रीन टी पीयें – ग्रीन टी में कुछ ऐसी विशेषताएं पाई जाती है घबराहट पैदा करने वाले तत्वों को रोक देते है| ग्रीन टी पीने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा। आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो थोड़े हो समय में घबराहट की समस्या दूर हो जाएगी।

2 नीबू की चाय का सेवन करें – नीबू की चाय के सेवन से घबराहट की समस्या दूर हो जाती है| नीबू से शरीर की थकान कम हो जाती है। यदि आप घबराहट की समस्या से परेशान है तो आप दूध की चाय पीना छोड़ दें व नीबू की चाय का सेवन शुरू कर दें।

3 साबुत अनाज का करें सेवन – घबराहट को दूर करने के लिए आप साबुत अनाज को प्रयोग में लाएं| इससे आपको घबराहट की समस्या से राहत मिलेगी।

4 बादाम खाएं – बादाम में आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो मस्तिष्क की बीमारियों को ठीक रखते है। यदि आप रोज़ाना बादाम का सेवन करते है तो आपको घबराहट की बीमारी नहीं हो सकती।

5 चॉकलेट खाएं – चॉकलेट तनाव को कम करती है। चॉकलेट खाने से दिमाग में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है जिससे घबराहट नहीं होती।