स्किन में रैशेज की समस्या ने कर दिया है परेशान, अपनाएं यह आसान उपाय

गर्मी के मौसम में जब व्यक्ति को पसीना काफी आता है तो उसके कारण स्किन में खुजली, चिपचिपापन और रैशेज की समस्या शुरू हो जाती है। खासतौर से जांघों के बीच रैशेज होना गर्मी के मौसम की एक आम समस्या है। जिससे व्यक्ति को काफी परेशानी होती है। तो चलिए आज हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं-

नारियल का तेल स्किन रैशेज से निजात पाने का एक आसान तरीका है। दरअसल, जांघों के आपस में टकराने और गर्मी में पसीने की चिपचिपाहट से या बेहद तंग कपड़े पहनने की वजह से उस जगह पर रैशेज पड़ने लगते हैं। ऐसे में आप उस स्थान पर नियमित रूप से नारियल का तेल लगाकर मालिश करें। इससे रैशेज से राहत मिलती है। रात में सोने से पहले अगर यह मालिश की जाए तो ज्यादा लाभ मिलता है।

आप चाहें तो नारियल तेल के अलावा पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन का इस्तेमाल भी प्रभावित हिस्से पर कर सकते हैं। वैसलीन भी तेल की तरह ही प्रभावित हिस्से की नमी को बरकरार रखती है और त्वचा को सूखने नहीं देती।

स्किन में होने वाले रैशेज के उपचार में एलोवेरा का कोई जवाब नहीं है। एलोवेरा जेल में ल्यूपियोल नामक फैटी एसिड होता है, जो रैशेज में होने वाले दर्द से राहत देने में सहायक होता है। इसे रात को सोने से पहले प्रभावित हिस्से में लगाने पर सुबह तक चमत्कारी रूप से आराम मिलता है।

Loading...