फेस्टिव सीजन में Blood Sugar Level के बिगड़ने की बढ़ जाती है दिक्कत, ऐसे करें इसे कंट्रोल

रक्षा बंधन से पहले कुछ आसान टिप्स को अभी से फॉलो करेंगे, तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये आयुर्वेदिक टिप्स हैं, जिनका कोई नुकसान भी नहीं है. चलिए आपको बताते हैं इन बेस्ट टिप्स के बारे में…

फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और इसमें मीठी चीजों को लुत्फ न उठाया जाए, ऐसा तो हो नहीं सकता है. रक्षा बंधन का त्योहार आ रहा है और इस पर लोग खुलकर मीठा खाते हैं. रिश्तों में मिठास लाने का काम करने वाली मीठी चीजें खाने में भले ही बहुत टेस्टी लगती हैं, लेकिन इनके नुकसान भी कई है. लोग अक्सर सोचते हैं कि क्या एक बार मीठा खाने से शुगर लेवल बिगड़ तो नहीं जाएगा. किसी भी चीज की अति नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन मीठा एक ऐसी चीज है, जिसे कम भी खाया जाए, तो भी ये शरीर को नुकसान पहुंचाता ही है. शुगर फ्री मिठाई में टेस्ट के साथ समझौता करना पड़ता है और ऐसे में लोग सोचते हैं कि एक दिन में ब्लड शुगर लेवल डिस्टर्ब नहीं होगा.

वैसे आप कुछ आसान टिप्स को अभी से फॉलो करेंगे, तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये आयुर्वेदिक टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो का नुकसान भी नहीं है. चलिए आपको बताते हैं इन बेस्ट टिप्स के बारे में…
मेथी दाना का पानी

रक्षा बंधन के त्यौहार में अभी कुछ दिन बाकी है और आपको अभी से भिगोए हुए मेथी दाना का पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. आयुर्वेद में मेथी दाने से जुड़े कई हेल्थ केयर होम रेमेडीज बताए गए हैं. इस तरह मेथी दाने का रूटीन फॉलो करके आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के होने के खतरे को भी कम कर सकते हैं. रात में मेथी दाना भिगोए और सुबह इसके पानी को हल्का सा गर्म करके पिएं. आप चाहे तो रक्षा बंधन के बाद भी इस नुस्खे को नियमित रूप से अपना सकते हैं.
तुलसी के पत्ते

एंटी बैक्टीरियल, एंटी बायोटिक, एंटी एजिंग और एंटीफंगल जैसे गुणों वाली तुलसी की पत्तियों से भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार ये सभी गुण इंसुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं की काम करने की शक्ति को बेहतर बनाते हैं. आप रोजाना तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं या फिर इनकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.
ग्रीन टी का रूटीन

आयुर्वेद ही नहीं एलोपैथी में भी ग्रीन टी को पीने के कई फायदे बताए गए हैं, जिनमें से एक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना भी है. इसमें पॉलीफेनॉल होता है, जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. फेस्टिव सीजन ही नहीं आपको इसके रूटीन को नियमित रूप से अपनाना चाहिए.

इस महीने में टूटते हैं सबसे ज्यादा बाल, आपको भी है ये दिक्कत तो मानें एक्सपर्ट की सलाह