इस एक सूखे मेवे में पाए जाने वाला प्रोटीन Weight Loss करने में है मददगार, वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं यह Dry Fruit

Weight Loss Diet: वजन कम करने में कई सूखे मेवों का सेवन किया जाता है, लेकिन स्वाद में बढ़िया और वजन में हल्का सूखा मेवा शरीर पर बेहतरीन असर दिखाता है.

Weight Loss: वजन घटाने की डाइट में अक्सर उन चीजों को सम्मिलित किया जाता है जिनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. यूं तो कई ड्राई फ्रूट्स हैं लेकिन यह एक ड्राई फ्रूट ऐसा है जिसमें कैल्शियम, पौटेशियम, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट्स और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह बेहद हल्के होते हैं लेकिन इन्हें खाने के बहुत देर बाद तक भूख का एहसास नहीं होता. पहचाना आपने कि कौनसा है ये सूखा मेवा? असल में इसका नाम है मखाना. यह मखाना (Makhana) ही है जिसे वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

वजन कम करने के लिए मखाने

मखाने सबसे हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) में से एक हैं. जैसा कि जिक्र भी किया गया कि मखाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें सबसे ज्यादा मात्रा प्रोटीन (Protein) और कार्बोहाइड्रेट्स की होती है. मखीने ग्लूटन फ्री होते हैं और इनमें कैम्फेरोल नमक फ्लेवोनोइड भी होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग प्रोपार्टीज से भरपूर होता है. इनमें मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है और यह रक्त में कैल्शियम, पौटेशियम और सोडियम को रेग्युलेट करने में मददगार है. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी वाइट ब्रेड और चावल से कम होता है.

भूनकर खाएं मखाने

मखाने वजन घटाने (Weight Loss) के लिए खाना चाहते हैं तो इन्हें डाइट में कई से शामिल किया जा सकता है. आप किसी नॉन स्टिक पैन में मखाने भून सकते हैं. इन्हें धीमी आंच पर भूने जिससे ये जलें ना लेकिन इनका स्वाद अच्छा आए.

घी या नारियल तेल के साथ

अगर आप थोड़ा बहुत फैट (Fat) खाने से परहेज ना करते हों तो मखानों को नारियल के तेल या घी में भूनकर खा सकते हैं. भूनते हुए इनमें थोड़ा नमक और चाट मसाला मिलाएं जिससे इनका स्वाद और बढ़ जाए.

फ्लेवर वाले मखाने

मखाने को सादा भी स्वाद लेकर खाया जा सकता है और अपने अनुसार आप फ्लेवर बढ़ा भी सकते हैं. मखाने हल्के भूनकर उनमें जीरा पाउडर, कड़ी पत्ते, हल्दी और हरी मिर्च डालकर हल्का तड़का लगाकर खाएं. इनमें आप काजू भी डाल सकते हैं.

बालों में आंवला और नारियल का तेल लगाने से White Hair की समस्या होगी दूर, मिलेंगे ये गजब के फायदे