कमजोर नसों के कारण बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा, तुरंत अपनाएं ये 5 आदतें

How To Make Blood Vessels Healthier: हमारा शरीर कई तरह की नसों और धमनियों से मिलकर बना है. शरीर में मौजूद ये ब्लड वेसेल्स हृदय से शरीर के टिश्यूज तक खून को आगे और पीछे ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं. यही वजह है कि एक हेल्दी बॉडी के लिए शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ही रक्त वाहिकाओं का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नसें नरम और लचीली होती हैं, जिससे खून आसानी से प्रवाहित होता है. आपकी नसें कमजोर न हों, इसके लिए कुछ अच्छी आदतों को अपना चाहिए.

कमजोंर नसों से होता है हार्ट अटैक

अगर नसों के सेहत पर ध्यान नहीं दिया गया तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है जिससे इनके कमजोर और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है. कई बार नसों के मोटे या सख्त होने से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का जोखिम बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नसों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए आपको फिजिकल रूप से एक्टिव रहना चाहिए. साथ ही एक हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए.

नसों को मजबूत बनाने वाले फूड्स

फाइबर रिच फूड्स खाएं

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद मिल सकती है, कोलेस्ट्रॉल धमनियों से खराब होने का सबसे बड़ा कारण है. आप अपने भोजन में रिफाइंड की जगह साबुत अनाज चुनें और नमकीन चिप्स या मीठी कैंडी के बजाय फलों और सब्जियों को ज्यादा खाएं लें.

हरे पत्तेदार साग का सेवन करें

हरी पत्तेदार साग खून की नसों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप अपने खाने में अलग-अलग रंग के फल-सब्जियां शामिल करके नसों की सेहत को बेहतर कर सकते हैं. साग में बायोफ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसके साथ ही इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को मजबूत बनाता है.

लाल मिर्च और हल्दी का सेवन

नसों को मजबूत बनाने में मसाले भी आपकी मदद कर सकते हैं. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है. वहीं लाल मिर्च सर्कुलेशन को एक्साइट करती है और आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने और स्वस्थ परिसंचरण में मदद करती है.

कम मात्रा में खाएं नमक

अगर आप नसों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सोडियम की मात्रा कम कर दें. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नसों की सेहत को बनाए रखने के लिए खाने में सोडियम के लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है. इसके लिए आप प्रोसेस्ड या पहले से पैक किए गए भोजन से बचें, क्योंकि इनमें सोडियम ज्यादा होता है. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड खरीदने से पहले उसमें सोडियम की मात्रा की जांच कर लें.

पानी का सेवन

हेल्दी रहने के लिए पानी बेहद जरूरी है. शरीर में तकरीबन 93% पानी होता है. आपको नसों के स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को ज्यादा समय तक काम नहीं करना पड़ेगा.