ईयरफोन लगाने का चस्का हो सकता है खतरनाक

आजकल आप जब सड़क पर जा रहे होते हैं या बस,ऑटो या ट्रेन में सफर कर रहे होते हैं तो आपको अक्सर कई लोग ईयरफोन या हेडफोन लगाए दिखाई देते होंगे और वह पूरे सफर में इस कान से चिपकाकर ही रखते हैं। लेकिन यह इयरफोन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। क्योंकि इनसे कैंसर होने की भी संभावना होती है।

लगातार इयरफोन लगाने से हो सकती है गंभीर बीमारियां

लगातार कान में हेडफोन लगाने की वजह से आपको कान का इंफेक्शन हो सकता है और इंफेक्शन की वजह से कान का कैंसर होने की भी संभावना होती है। अगर किसी व्यक्ति को कान में फंगल है और वह आपको अपना इयरफोन दे देता है और आप लगा लेते हैं तो आपको भी यही फंगल हो सकता है, जो कि आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेता है.इससे बचने के लिए हेडफोन या इयरफोन का कम से कम इस्तेमाल करें।

हो सकता है आपको कान का कैंसर

एक स्टडी में पाया गया है कि लंबे वक्त के लिए अगर आप अपने कानों में हेडफोन लगाए रहते हैं तो आपकी सुनने की क्षमता कम होने लगती है। साथ ही आपका कान गाना सुनने की वजह से सुन्न भी पड़ सकते हैं। इयरफोन का इस्तेमाल लंबे वक्त तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में इंफेक्शन हो सकता है और आप हमेशा के लिए अपने सुनने की क्षमता को खो सकते हैं।