सेहत के लिए इन फलों के बीज होते हैं फायदेमंद

प्रत्येक इंसान अच्छे, हैल्दी और स्वस्थ जीवन की ख्वाहिश रखता है। स्वस्थ रहने के लिए आप कई फल और सब्जियों का सेवन भी करते हैं। सामान्यतः लोग घरों में फल और सब्जियों में मौजूद बीज निकालकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए कितने अधिक फायदेमंद है। आज हम आपको बेकार समझें जाने वाले ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में जानेंगे जिनका कई मिठाईयों में उपयोग भी किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर ये बीजों आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ छोटी-बड़ी बीमारी को दूर भी करते हैं। इन बीज को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर के कई रोगों से कोसो दूर रह सकते हैं।

कद्दू के बीज
विटामिन-B और फॉलिक एसिड से भरपूर कद्दू के बीजों का सेवन मूड को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह डायबिटीक मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कटहल के बीज
कटहल की सब्जी खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसके बीजों को आप बेकार समझ कर फैंक देते हैं। मगर जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।

तरबूज के बीज
वजन कम करने के लिए तरबूज के बीज सबसे बेस्ट माने जाते है। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा आप इसे रोस्ट करके भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंगूर के बीज
अंगूर के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जोकि शरीर में सॉफ्ट टिशूज को रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए अजवाइन का सेवन फायदेमंद है