पसीने की बदबू होगी चुटकियों में दूर

गर्मी के मौसम में व्यक्ति को जिस चीज का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है, वह है बार-बार पसीना आना। इतना ही नहीं, पसीने के कारण आपके शरीर से बदबू आने लगती है। ऐसे में आप किसी के भी सामने बात करने या फिर साथ घूमने-फिरने से कतराते हैं। आमतौर पर, देखने में आता है कि लोग पसीने से निजात पाने के लिए डियोडरेंट का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको कुछ देर के लिए भले ही आराम मिल जाए लेकिन बाद में आपको फिर से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं-

नींबू आपको पसीने की बदबू से निजात दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने के बाद आधे नींबू का टुकड़ा लें और इसे अंडरआर्म और बाकी पसीने वाले हिस्से में रगड़ें। जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है, वह इसका इस्तेमाल करने से पहले इसमें पानी मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे लगाएं।

वहीं सिरका भी पसीने की बदबू को दूर करने के लिए काफी कारगर होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बड़ा चम्मच एप्पल साइड विनेगर और दो बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर इसे कॉटन की मदद से अंडरआर्म व अन्य हिस्सों में लगाएं।

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट्स आपके शरीर से टाॅक्सिन को बाहर निकालता है, जिसके कारण आपके शरीर से आने वाली बदबू भी खत्म होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक ग्रीन टी बैग लें और इसे एक चौथाई कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर नहाने के बाद इस पानी को पसीने वाले हिस्से में इस कॉटन से अच्छी तरह लगाएं। आप चाहें तो खाली पेट ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। यह भी आपको लाभ पहुंचाएगा।