लौंग खाने में स्वाद तो लगता ही है , साथ है ये सेहत के लिये भी लाभदायक है !

हमारी भारतीय रसोई घर में मसालों का बहुत ही अधिक महत्व रहता है चाहे वो स्वाद के मामले में हो या वो सेहत के मामले में। भारतीय रसोई घर में उपयोग में आने वाले मसाले खाने का स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि खाने को बहुत सेहतमंद भी बनाते है। इन मसालों में से एक है लौंग , लौंग खाने में स्वाद तो लाता ही है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है। तो चलिए आज आपको बताते है लौंग के फायदे

सर्दी-जुकाम में – ये मौसम सर्दी जुकाम का है इस मौसम में सर्दी- जुकाम होना बहुत ही आम बात होती है। इसलिए लौंग सर्दी-जुकाम में राहत देता है।

दांतों के दर्द में लाभकारी- अक्सर कई लोगों के दांतों में दर्द होता है जो दवाई से भी नहीं जाता है अगर आपके साथ भी ऐसा है तो लौंग का तेल दांत पर लगाने से दर्द कम होता है।

मुंह में छाले- अगर आपके मुंह में भी छाले है तो लौंग का उपयोग करने आपको लाभ होगा।

मुंह की दुर्गंध – आपने बहुत सारे लोगों को बोलते सुना होगा कि उसके मुंह से दुर्गंध आती है । लौंग को हल्का भूनकर चबाने से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है।

पेट में गैस – पेट में गैस होने पर एक कप उबलते हुए पानी में दो लौंग पीसकर डालें। उसके बाद पानी ठंडा होने के बाद पी लीजिए, पेट की गैस खत्म हो जाएगी।

गर्दन में दर्द – गर्दन में दर्द या फिर गले में सूजन होने पर लौंग को सरसों के तेल के साथ मालिश करने पर दर्द खत्म हो जाता है।

दर्द में फायदेमंद – लौंग दर्दनाशक होने के साथ ही कफ-पित्त नाशक भी होती है। मितली आने और प्यास लगने पर लौंग का सेवन करना चाहिए। पाचन क्रिया को भी सीधी सीधी प्रभावित करती है लौंग। लौंग के उपयोग करने से भूख बढ़ती है, इससे पाचक रसों का स्राव बढ़ता है। यदि पेट में कीड़े हैं तो खाने में लौंग का उपयोग करने से राहत देता है।

 

यह भी पढ़ें-

कही आपको भी तो नहीं हैं भूलने की बीमारी, हो सकते हैं ये कारण!