कम उम्र में हो गई है गंजेपन की टेंशन, इन 4 तेलों की मदद से रुकेगा Hair Fall

Hair Care Tips: बालों की मजबूती और उसकी चमक का हम काफी ख्याल रखते हैं, इसके लिए कुछ नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे बेहतर रिजल्ट मिल सके.

How To Prevent Baldness: पुराने जमाने में गंजेपन को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में 25 से 30 साल के युवाओं के बाल झड़ने लगे हैं. इसकी वजह उन्हें हमेशा डर सताने लगता है कि कहीं शादी से पहले ही वो गंजे न हो जाएं. गंजेपन की परेशानी जेनेटिक हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलो में बिगड़ती लाइफ स्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स इसके लिए जिम्मेदार है. याद रखें अगर हमारे बालों को सही पोषण नहीं मिलेगा तो ये वक्त से पहले कमजोर हो जाएगें और झड़ने लगेंगे. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से तेल (Hair Oil) हैं जिन्हें सिर पर लगाने से हेयर फॉल की परेशानी जड़ से दूर हो जाएगी.

टूटटे बालों के लिए लगाएं ये हेयर ऑयल

बादाम का तेल
बादाम के तेल (Almond Oil) के तेल में प्रोटी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसकी मदद से धूप, धूल और मिट्टी के बुरे असर को रोका जा सकता है. अगर इसे नियमित रूप से बालों में लगाएंगे, तो हेयर ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी.

नारियल तेल
हम में से शायद ही कोई होगा जिसने नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल नहीं किया हो, ये हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसे सिर पर लगाने से न सिर्फ बालों का टूटना रुक जाता है, बल्कि बाल घने और मजबूत भी बन जाते हैं. अगर आप नहाने से करीब 1 घंटे पहले कोकोनट ऑयल से मालिश करेंगे तो मनचाहा रिजल्ट हासिल हो जाएगा.

जैतून का तेल
जैतून का तेल (Olive Oil) का इस्तेमाल अक्सर हेल्दी कुकिंग ऑयल के तौर पर किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे अगर बालों में लगाएंगे तो कमजोर बालों को फिर से मजबूती मिल जाएगी और हेयर फॉल का डर धीरे-धीरे खत्म होने लगेगा. ऑलिव ऑयल की मदद से स्कैल्प में इंफेक्शन और एलर्जी दूर होने लगती है. अगर आपके सिर में खुजली होती है तो जैतून का तेल किसी औषधि से कम नहीं है.

प्याज के रस के साथ कोकोनट ऑयल
प्याज के बिना हमारे खाने का जायका बिगड़ जाता है, लेकिन इसकी मदद से बालों की सेहत बेहतर भी की जा सकती है. इसके लिए आप प्याज का छिलका छील लें और स्लाइस काटकर मिक्सी में पीस दें. अब सूती कपड़े की मदद से इसका रस (Onion Juice) निकालकर एक बर्तन में जमा कर लें और फिर इसमें नारियल का तेल लगा लें. आप चाहें तो तेल को थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं. अगर रेगुलर मसाल करेंगे तो धीरे-धीरे हेयर फॉल रुक जाएगा.

Diabetes में राहत पहुंचाएगी इस फल से बनी चाय, हर चुस्की में छिपा है ब्लड शुगर कंट्रोल करने का राज