सेब में छिपा है तंदरुस्ती का खजाना, बीमरियों को दूर करने में भी करता है मदद

सेब हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है यह तो सभी जानते है। सेब में अनेकों तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते है जैसे विटामिन ए, पोटेशियम और विटामिन सी।  सेब में फाइबर भी पाया जाता है। सेब खाने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो जाती है। सेब का सेवन हमारे शरीर को मोटापे और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाव कर सकता है। आइये जानते है सेब के लाभ –

सेब में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है। सेब में अन्य फलों की अपेक्षा ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है।  अगर आप रोज़ाना एक सेब खाएंगे तो आपकी कमर का फैट बीस परसेंट कम हो जाएगा।

नियमित रूप से अगर आप एक सेब का सेवन करेंगे तो आप हार्ट प्रोब्लेम्स, कैंसर, अल्ज़ाइमर व पार्किंसन जैसी बीमारियों से बच सकते है।  लाल सेब में पाया जाने वाला फ़लोनोइड तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है।

सेब के सेवन से दिमाग तेज़ हो जाता है। सेब में मौजूद तत्व दिमाग की नसों व कोशिकाओं को स्वस्थ रखती है। सेब कम कैलोरीज़ वाला फल होता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन की मात्रा बैलेंस होती है। यह उच्च रक्तचाप व बीमारियों को दूर करता है।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कम नमक का इस्तेमाल करते है उनके लिए सेब बहुत लाभदायक है।  सेब में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है।

सेब के लाल छिलको में कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करने की क्षमता होती है। यह कैंसर की सेल्स को बढ़ने से रोक देता है।

कीजिए बटर का सेवन, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी