कई बीमारियों का इलाज छिपा है लौंग के तेल में, जानिए कैसे करें यूज

लॉन्ग भारतीय रसोई में काम आने वाला एक मसाला है जिसे औषधीय रूप में भी बहुतायत से काम में लिया जाता है। हम यह तो जानते है कि लॉन्ग का प्रयोग, दांत दर्द, खांसी जुखाम आदि में किया जाता है लेकिन ये एक ब्यूटी प्रोडक्ट भी है ये आप शायद ही जानते होंगे। लॉन्ग में एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है।  यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा सम्बन्धी समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। आइये जाने इसके गुण –

लॉन्ग के तेल में दूसरे तेल की अपेक्षा अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होते है।  लॉन्ग के तेल में पोटैशियम, मिनरल, फॉस्फोरस, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण लॉन्ग मुंहासों जी पनपने नहीं देता।  लॉन्ग के तेल की नियमित मालिश से मुहासो के दाग- धब्बे भी आसानी से हट जाते है।

त्वचा की झुर्रियों के लिए भी लॉन्ग का तेल बहुत ही कारगर है। लॉन्ग के तेल को रात में सोने से पहले रोज़ मालिश करें।  इससे त्वचा में कसावट आएगी और झुर्रियां भी गायब हो जाएंगी।  इसे किसी फेस पैक के साथ इस्तेमाल करें क्यूंकि लॉन्ग का तेल गरम होता है।

लॉन्ग का तेल बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  इसके प्रयोग से बाल सफ़ेद नहीं होते। लॉन्ग के तेल को बालो में किसी अन्य तेल में मिलाकर लगाए । नरियल के तेल में लॉन्ग का तेल मिलाये और बालो की मालिश करें, इससे बालो का झड़ना रुक जाएगा। लॉन्ग के तेल को डायरेक्ट बालो में न लगाएं इससे बाल ख़राब हो सकते है।