एलोवेरा के इस्तेमाल से ये तीन रोग होंगे जड़ से खत्म

आयुर्वेद में बहुत सी जड़ी बूंटीयो का उल्लेख है उन्ही में से एक है एलोवेरा। जिसके इस्तेमाल से आप इन तीन रोगों से छुटकारा पा सकेंगे। आपको बता दें कि एलोवेरा को हिंदी में ग्वारपाठा या घृतकुमारी के नाम से जानते है। तो चलिए जानिए इसके इस्तेमाल से कौन कौन से रोग खत्म होते है।

• पेट की चर्बी – पेट की चर्बी को जल्दी नष्ट करने के लिए एलोवेरा बहुत कारगर है। इसका कारण है कि एलोवेरा में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपकी अनावश्यक चर्बी को हटाने में उपयोगी सिद्ध होते है। ऐसा करने के लिए आपको प्रतिदिन एक गिलास एलोवेरा जूस को पीना होगा

• बालों की समस्या में- बालों के झड़ने, टूटने, और बालों में रूसी से संबंधीत समस्याओं में घृतकुमारी का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है। इन समस्याओं के होने पर बालों पर एलोवेरा तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जोकि आपको बाज़ार में सरलता से प्राप्त हो जाएगा।

• पाचन तंत्र से संबंधित समस्या में- आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र संबंधी समस्या से भी राहत मिलती है। पेट दर्द व एसिडिटी जैसी समस्याओं में तो एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं है। इस रोग से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा के जूस के अंदर नींबू का रस और शहद को मिला दें फिर इनका सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?