लौंग का इस्तेमाल दांत से लेकर ब्लड शुगर तक के लिए होता है फायदेमंद, जानिए इसके अन्य लाभ

लौंग में हीलिंग इफेक्ट के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। लौंग अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें मैंगनीज, फाइबर, विटामिन सी और के होता है। कई लोग इसका इस्तेमाल दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करते हैं, तो कई पाचन को बेहतर करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है लौंग ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है? जानिए लौंग का इस्तेमाल और किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं को बेहतर करने के लिए किया जाता है।

दांत दर्द के लिए मददगार होता है: लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व होता है जो दांत दर्द से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह एक एनेस्थेटिक भी है और इसमें दर्द को कम करने के लिए एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। प्रभावी परिणाम के लिए और दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने मुंह में कुछ लौंग रखें और उन्हें अपने दांतों से क्रश करें।

ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है: अनुसंधान से पता चलता है कि लौंग में पाए जाने वाले यौगिक ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। टेस्ट-ट्यूब और एनिमल अध्ययनों से पता चला है कि लौंग में यौगिक इंसुलिन उत्पादन और निम्न ब्लड शुगर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

लिवर की सेहत में सुधार कर सकता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग और उनमें मौजूद यौगिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और लीवर की रक्षा करने में मदद कर सकता है। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करने की क्षमता के कारण लीवर की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है।

सिरदर्द के लिए अच्छा होता है: लौंग की ठंडक और दर्द से राहत देने वाले गुण होते हैं जो सिरदर्द को कम करने में मदद करते हैं। आपको बस कुछ लौंग को कुचलना है और उन्हें एक साफ रूमाल में डालना है। जब भी आपको सिरदर्द हो गंध को सांस में लें। ऐसा करने से आपको थोड़ी देर राहत मिल सकती हैं।

पाचन के लिए बेहतर होता है: लौंग अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें मैंगनीज, फाइबर, विटामिन सी और के। मैंगनीज मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है जबकि विटामिन सी और के प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ रक्त के थक्के को भी रोकता है।

यह भी पढे –

डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ