मक्का के अदभुत फायदे, जाने यहां!

मक्का हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसे कॉर्न भी कहा जाता है। भुट्टे या कॉर्न का सेवन आप अपने नाश्ते, डिनर या लंच के साथ कर सकते है। इसे आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है। यह एक बहुत स्वाथ्यवर्धक आहार है। मक्का हमारे शरीर की कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इससे हमारा वजन कंट्रोल्ड रहता है। मक्के में हमारे शरीर की अनेको बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। आइये जाने इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ –

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे – मक्के में विटामिन सी, करोटिनाइट और फाइबर जैसे तत्त्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करते है और धमनियों के ब्लॉक को रोकते है।  मक्के में फाइबर की मात्रा मौजूद होने से ये हमारे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखता है ।

कैंसर से करे बचाव – मक्के में एंटीऑक्सीडेंट और क्लेवेनाइड जैसे तत्त्व पाए जाते है जो हमे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते है।  मक्का फ्री रेडिकल से होने वाले खतरे से भी हमे बचाता है।  मक्के में पाए जाने वाले पेरुलिक एसिड ब्रैस्ट और लिवर के ट्यूमर के साइज़ को कम करने में हमारी सहायता करता है।

हड्डिया करे मजबूत – मक्के में जिंक, फ़ास्फ़रोस , मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्त्व मौजूद रहते है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में असदार है।  मक्का गठिया के रोग में भी बहुत फायदेमंद है।

त्वचा के लिए फायदेमंद – मक्का हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाता है।  हम अपनी त्वचा को सवारने के लिए बहुत से प्रत्यन करते है लेकिन शायद आप नहीं जानते की मक्के में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है।  ये चेहरे की त्वचा को झुर्रियों से भी मुक्त रखता है।

रक्त की कमी को दूर करे – कॉर्न में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है जिससे एनीमिया से बचा जा सकता है।  एनीमिया की बीमारी दूर करने में मक्का बहुत ही फायदेमंद है।

ज्यादा पनीर का सेवन सेहत के लिए हैं हानिकारक, जानिए कैसे!