गुनगुने पानी में चुटकी भर black salt मिलाकर पीने से होते हैं 6 बड़े फायदे

हमारे किचन में ही बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके उपयोग से हम खुद को बहुत स्वस्थ्य रख सकते हैं। कई बार तो हमें अपनी रसोई में रखी उन चीजों के फायदों के बारे में तो बिल्कुल भी पता ही नहीं होता है। ऐसी ही एक बेहद उपयोगी चीज है काला नमक। काले नमक में 80 प्रकार के खनिज और बहुत से ऐसे प्राकृतिक तत्व भी मौजूद हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। काले नमक को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनियंत्रित ब्लड प्रेशर और शुगर समेत बहुत सी बीमारियां विल्कुल दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं काले नमक का घोल मोटापे को भी दूर भगाने में बहुत सहायक होता है।

गुनगुने पानी से भरे गिलास में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिला लें। काला नमक मिलाने के बाद गिलास को ऊपर से ढंक कर कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बाद उस पानी में थोड़ा सा काला नमक और मिला लें। आप देखेंगे कि बाद में मिलाया हुआ काला नमक पानी में नहीं घुलेगा। अगर ये पानी में ना घुले तो समझिए कि आपका घोल पीने के लिए बिल्कुल ही तैयार है। गुनगुने पानी के साथ काले नमक को मिला कर पीने से ये 6 बड़े फायदे होते हैं:-

1. पाचन दुरुस्त करे : नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में बहुत मदद करता है। ये ग्रंथी खाने को पचाने में बेहद लाभकारी होती है। ये घोल हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में भी बहुत मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में बहुत मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है। यह आपको एसिडिटी से भी पूरी तरह निजात दिलाता है।

2. नींद लाने में लाभदायक : काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को बहुत शांत करते हैं। ये कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को भा काफी हद तक कम कर देता है, जिस कारण रात को अच्छी नींद लेने में बहुत मदद मिलती है।

3. शरीर करे डिटॉक्स : काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का पूरी तरह खात्मा हो जाता है।

4. हड्डी की मजबूती : हम में से बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता है कि हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम खींचता है जिससे हमारी हड्डियां भी बहुत कमजोर हो जाती हैं। काले नमक का पानी उस मिलेरल लॉस की क्षतिपूर्ति करते हुए हड्डियों को एक नई मजबूती भी देता है।

5. त्वचा की समस्या : काले नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल भी बनती है। इस पानी के नियमित सेवन से एग्जिमा और रैशेज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

6. मोटापा घटाए : काले नमक और गुनगुने पानी का घोल पाचन को दुरुस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण को पहुंचाता है जिससे मोटापा कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में