पानी पीने के भी होते हैं अपने नियम, जानिए यहाँ

यह तो हम सभी जानते हैं कि पानी शरीर के लिए अमृत समान हैं। लेकिन यही अमृत उस समय विष बन जाता है, जब इसे गलत समय पर पिया जाता है। पानी पीने का भी अपना एक तरीका व सही समय होता है और अगर जल को उसी के अनुरूप पिया जाए तो इससे शरीर को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होता है। इतना ही नहीं, पानी पीने के नियमों का पालन करके व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से खुद की रक्षा भी कर सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सुबह उठने के बाद खाली पेट अवश्य पानी पीना चाहिए। इससे पाचनक्रिया तो बेहतर तरीके से काम करती है ही, साथ ही स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

वहीं भोजन करने के करीबन एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए। भोजन के साथ या तुरंत बाद पानी न पीएं। इससे भोजन सही तरह से नहीं पचता। अगर आपको पानी पीना भी है तो सिर्फ एक या दो घूंट ही पीएं।

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए दिनभर में आठ से दस गिलास पानी अवश्य पीएं।

अक्सर लोग जल्दी-जल्दी में खड़े होकर ही पानी पी लेते हैं। ऐसा करने से बचें। इससे ज्वाइंट्स कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है।

कभी भी गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी। साथ ही एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीएं। वहीं चिकने या तला हुआ भोजन करने के बाद पानी पीने से गला खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।