केला खाने से होते हैं कई तरह के नुकसान, जानें यहाँ

पोटेशियम व अन्य पोषक तत्वों से युक्त केले का सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना गया है। खासतौर से, बच्चों से लेकर बड़ों तक को अमूमन केला खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला खाने से आपको कई तरह के नुकसान भी होते हैं। जी हां, तो चलिए आज हम आपको केले से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताते हैं-

अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो समझ लीजिए कि यह आपके लिए नहीं है। दरअसल, इसके सेवन से बाॅडी में फैट बढ़ने लगता है। इसमें आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है जो जल्दी वजन बढ़ाने लगता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो भूलकर भी केला ना खाएं।

केला डायबिटीज के मरीजों के लिए भी उचित नहीं माना जाता। दरअसल, केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन केले के सेवन से दांत टूटने की संभावना रहती है। वास्तव में, केले में स्टार्च होता है वह मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्कर तेजी से घुल जाती है। इतना ही नहीं यह दांतों के बीच में फसकर बैक्टीरिया को आकर्षित करके कैविटी बढ़ाता है। इससे दांत टूटने लगते हैं।

केले का सेवन सही समय पर करना बहुत जरूरी है, अन्यथा यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। उदाहरण के तौर पर, सुबह खाली पेट केले का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पेट में गैस बनने लगती है। वहीं, कुछ लोगों को केला खाने से उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है।

किचन की इस महत्वपूर्ण मसाले का नाम है हल्दी