प्याज खाने से मिलते हैं इतने फायदे, की जानकर दंग रह जाएंगे आप

सब्जी और सलाद में इस्तेमाल किया जाने वाला प्याज भोजन के जायके को कई गुना बढ़ा देता है। वहीं दूसरी ओर, यह गुणों की खान है। प्याज आपकी सेहत और सुंदरता दोनों का भली-भांति ख्याल रखता है। तो चलिए जानते हैं प्याज खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

  • प्याज आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखकर आपकी उम्र बढ़ाता है। ऐसा इसके एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के कारण होता है।
  • वहीं अगर आप मधुमेह पीड़ित है तो आपको कच्चे का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में इंसुलिन पैदा होता हैं। साथ ही प्याज रक्त में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा रोजाना प्याज खाने से खून की कमी दूर होती है।
  • यह कई तरह की बीमारियों को भी दूर करता है। खासतौर से सर्दी, जुकाम और कफ की समस्या होने पर प्याज का रस शहद या गुड़ के साथ पीना चाहिए। यह गले की खराश को भी दूर करता है। कफ हो जाने पर प्याज के रस में मिश्री मिलाकर चाटने से फायदा मिलता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस और अथेरोससरोसिस के मरीजों के लिए भी इसे एक बेहतरीन औषधि माना गया है। इसके लिए 3 चम्मच प्याज के रस में 4 चम्मच पानी, 1 चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक का मिश्रण बनाकर दिन में एक बार सेवन करने से फायदा होगा।