एलोवेरा जूस पीने से होते हैं कुछ नुकसान भी, पहले जान लीजिए

Glass of aloe vera juice with fresh leaves on a wooden table

एलोवेरा का इस्तेमाल अमूमन लोग अपनी स्किन से लेकर भोजन तक में करते हैं। जहां एलोवेरा जेल आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है, वही एलोवेरा जूस आपको हेल्दी बनाने में मददगार है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि एलोवेरा सिर्फ आपके लिए लाभदायक है तो आप गलत है। इसके कारण आपको कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं इनसे होने वाले नुकसान के बारे में-

एलोवेरा जूस का अत्यधिक सेवन स्किन की कई परेशानी जैसे रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

अगर आपको लो बीपी की शिकायत रहती है तो आप भूलकर भी एलोवेरा का सेवन न करें क्योंकि एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।

वहीं दिल के मरीजों के लिए एलोवेरा का सेवन अच्छा नहीं माना जाता। रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

कई लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल को हेल्दी मानकर पीते हैं। लेकिन वास्तव में यही आपके लिए डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी एलोवेरा जूस अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल, इसमें मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिस वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म में दिक्कत हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे