आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें हैं बेकार, इसे रखना ठीक नहीं

किचन में एक गृहिणी सिर्फ घर के सदस्यों के लिए भोजन ही नहीं बनाती, बल्कि उन लोगों के स्वास्थ्य का रास्ता भी किचन से ही होकर गुजरता हे। ऐसे में यह जरूरीहै कि किचन को साफ सुथरा और हेल्दी रखा जाए। किचन में से इन चीजों को तुरंत हटाएं क्योंकि ये जर्म्स फैलाती हैं, स्ट्रेस देती हैं और आपको ओवर ईट करने पर मजबूर करती हैं-

किचन में बर्तनों की सफाई के लिए स्पाॅन्ज का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्पॉन्ज बैक्टीरिया का ब्रीडिंग ग्राउंड होता है। इन्हें हफ्ते में एक बार जरूर साफ करना चाहिए और दो से छह हफ्ते में बदल लेना चाहिए।

जब आपको ट्रांसपेरेंट कंटेनर में से अंदर रखे हुए गुडीज दिखाई देते हैं तो बार-बार खाने की इच्छा होती है। इसलिए किचन में ओपेक कंटेनर यूज करें जिससे की खाने के लालच से बचा जा सके।

बार-बार एक ही ग्रोसरी बैग यूज करेंगे तो इनमें बैक्टीरिया भी पैदा होंगे। अगर ध्यान नहीं दिया तो यही बैक्टीरिया फिर आपके खाने में चिपकता है। ग्रोसरी बैग्स का एक पाइल रखें। इन्हें डिसइंफेक्टेंट वाइप्स से पोंछें और या फिर सुपरमार्केट हॉल के बाद इन्हें लॉन्ड्री में डाल दें।

आपके फोन में हजारों जर्म्स होते हैं लेकिन अगर खाना बनाते हुए आप इसे दूर नहीं रख सकते तो ऐल्कोहॉल वाइप्स हैंडी रखें। अपने फोन को किचन काउंटर पर रखने से पहले वाइप्स से साफ करें।

आपको अपने पेट-दोस्त को फीड करना होता है लेकिन किचन में ऐसा नहीं करें। अगर आपके पेट को भूख नहीं लगी है और आप उसके बर्तन में किचन में रखते हैं तो यहां मक्खियां, चूहे और कॉकरोच मंडराने लगेंगे।

किचन में कुकबुक रखने से बचें। यह केवल जगह खाती हैं। ज्यादातर रेसिपी तो ऑनलाइन ही मिल जाती हैं। अब कुकबुक्स केवल धूल खाने के लिए घर में रखी जाती हैं।