प्रदूषण से त्वचा को होते हैं बहुत नुकसान, ऐसे करें अपना बचाव

हमारी स्किन के लिए बेहद सारी चीजें फायदेमंद होती हैं, जो हमारी रसोई घरों में पाई जाती हैं। अगर हम इसका इस्तेमाल करेंगे तो हमारी स्किन बेदाग हो जाएगी और साथी ही स्किन चमकने लगेगी।

आपको बता दें कि हम मेकअप से अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं लेकिन नेचुरल खूबसूरत त्वचा वालों को मेकअप की जरुरत नहीं होती है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और प्रदूषण के कारण से होने वाली त्वचा समस्याओं के कारण से खूबूसरत स्किन पाना बहुत कठिन हो जाता हैं।

प्रदूषण के कारण से त्वचा को पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपकी इन सभी परेशानियों का उपाय आपको आपकी रसोई में मिलेगा। चलिए जानते हैं इन चीजों का कैसे यूज करके बेदाग स्किन पाई जाती हैं।

लीजिए आलू यूज: इसमें स्ट्रार्च और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों के साथ पिंग्मेंटेशन को समाप्त करते हैं। एक आलू का रस निकाल लीजिए। इसे कॉटन की सहायता से अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस को धो लीजिए।

बेहद गुणकारी हैं टमाटर: इसमें विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो ग्लोइंग त्वचा देता है। एक टमाटर का टुकड़ा लीजिए और इसे अपने चेहरे पर 2-3 मिनट तक रगड़ना चाहिए। 10 मिनट बाद इसे धो लीजिए।

कीजिए हल्दी का यूज, निखरेगा आपका रूप : अगर आप हल्दी का यूज लेंगे तो स्किन बेदाग रहेगी। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके सुख जाने पर फेस को धो लीजिए। इससे आप बेदाग़ त्वचा पाएंगे।