खाना खाते समय टीवी देखने के होता है बहुत नुकसान

अमूमन लोगों की यह आदत होती है कि वे खाना खाते समय टीवी देखते हैं। लोगों का ऐसा मानना होता है कि इससे उन्हें काफी रिलैक्स महसूस होता है लेकिन वास्तव में आपकी यही आदत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन खाना खाते समय टीवी देखने को आप भले ही नाॅर्मल मानते हों लेकिन इससे आपको इतने नुकसान होते हैं कि जिसका अंदाजा लगा पाना भी बेहद मुश्किल होता है। तो चलिए जानते हैं खाना खाते समय टीवी देखने के कुछ नुकसानों के बारे में-

  • जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस समय आपका सारा ध्यान टीवी में चल रहे प्रोग्राम पर होता है और उस वजह से आपको यह ख्याल ही नहीं रहता कि आप अपनी डेली डायट से कितना ज्यादा खा चुके हैं। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हैं।
  • वहीं जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस दौरान आप खाने को ठीक से चबाते भी नहीं हैं। जिससे आपको मोटापे के अतिरिक्त अपच आदि की समस्या हो सकती है।
  • शायद आपको पता न हो लेकिन अधिकतर लोग टीवी देखते समय जंक फ़ूड ही खाना पसंद करते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर घर में क्रिकेट मैच है या फिर कोई नई मूवी लगी हैं तो कई लोग इकठ्ठा हो जाते हैं और फिर कोल्ड ड्रिंक और चिप्स खाते-खाते टीवी का लुत्फ़ उठाते हैं। इन सबके बीच आप इतना ज्यादा जंक फ़ूड खा लेते हैं कि वह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो जाता है।
  • जब आप टीवी देखते हुए खाते रहते हैं तो इससे आपकी भूख कभी भी नहीं मिटती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप टीवी देखते रहते हैं तो आपका सारा ध्यान सिर्फ टीवी पर होता है और आपके दिमाग को यह पता ही नहीं चल पाता है कि आपने कितना खा लिया।