आपकी त्वचा को निखारने का उपाय आपके रसोई में है मौजूद

हमारे समाज में हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। जिसके लिए बहुत तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी उपयोग किया जाता है। लेकिन खूबसूरत दिखने का राज़ आपकी रसोई में ही छिपा हो तो कैसा रहेगा। जी हां ! खाने में किये जाने वाले कई मसलों से बने नुक्सो से आप अपनी खूबसूरती बहुत ज्यादा बढा सकती है। काली मिर्च के इस्तेमाल से आप बेदाग खूबसूरत चेहरा भी पा सकती है।

कालीमिर्च में ढेरो सारे औषधिय गुण पाए जाते है। कई घरेलु बीमारियों में इलाज के तौर पर इसका उपयोग किया जाता है। कालीमिर्च का उपयोग सुंदरता को निखारनें में भी किया जाता है।

कालीमिर्च में कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते है। जो हमारे शरीर को रोजमर्रा के कार्य करनें के लिए बहुत ही आवश्यक होते है, जैसे के बेटा कैरोटेन जिसे हम विटामिन ए नाम से जानते है जो आंखो के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं विटामिन k शरीर में सही रक्तसंचार, हड्डीयों तथा मांसपेशियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। और इसमें पोटेशियम, सेलेनियम और कैल्शियम जैसे गुण भी पाए जाते है। जो त्वचा की समस्याओं को दूर करनें में बहुत सहायक होता है।

कालीमिर्च और दही स्क्रब

सामग्री

1 चम्मच काली मिर्च पाउडर में 2 चम्मच दही

विधि

कालीमिर्च का स्क्रब बनाने के लिए दोनों को एक साथ मिलाए।जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तब अपने मुंह को गरम पानी से बहुत अच्छी तरह से धो लें ताकि फेस की गंदगी साफ हो जाए। मुंह धोने के बाद इस पेस्ट को मुंह पर सर्क्युलर मोशन में लगाए और हल्के हाथो से इसे रगड़े। इसके बाद आप मुंह को ठन्डे पानी से धो ले। इससे आप के मुंह के काले धब्बे और निशान गायब हो जाएगें। और चेहरा पूरी तरह दमकेगा।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है लगातार हिचकी आने से परेशान