शरीर में हो गई है हीमोग्लोबिन की कमी, तो अपने आहार पर दें विशेष ध्यान

आज के समय में लोगों का खान-पान जिस तरह का है, उसके चलते उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है हीमोग्लोबिन की कमी। अगर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर घट जाए तो इससे आपको काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। लेकिन अगर आप चाहें तो इन चीजों को अपने आहार में शामिल करके आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रख सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में-

  • सबसे पहले तो आप अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को विशेष स्थान दें जो जो आयरन और विटामिन की कमी को पूरा करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, चुकुंदर, सेम की फली, टमाटर, राजमा, शकरकंद, गोभी, कद्दू और शिमला मिर्च आदि सब्जियों का सेवन आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी होगा।
  • आपको अपने आहार में कुछ विशेष प्रकार के फलों को भी अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, फलों में पपीता, संतरा, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनार भी हीमोग्लोबिन का स्तर काफी तेजी से बढ़ाते हैं।
  • हीमोग्लोबिन की कमी होने पर चुंकदर का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं जिनसे रक्त में लाल कोशिशकाओं का निर्माण तेजी से होता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...