इस तरह के दर्दो के लिए अब जरुरत नहीं हैं दवाइयों की

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसे कभी न कभी शरीर में दर्द की शिकायत न रही हो। अमूमन शरीर में दर्द होने पर हम डाॅक्टर के पास जाते हैं या फिर दवाईयों का सहारा लेते हैं। इससे आपको अपनी तकलीफ से आराम तो मिल जाता है। लेकिन बार-बार दवाईयों का सेवन सेहत के लिए सही नहीं माना जाता। तो चलिए आज हम आपको आपकी परेशानी से निपटने के कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं।

अमूमन लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहने या फिर लंबे समय तक लगातार कंप्यूटर पर काम करने से लोगों को कमर दर्द की शिकायत होती है। इसे निजात पाने के लिए सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की 3.4 कलियां डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।

सिरदर्द की समस्या बेहद आम है। कभी टेंशन तो कभी तेज धूप में घूमने के कारण लोगों का सिर फटने लगता है। ऐसे में आप अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर दिन में 1-2 बार पीएं। इससे सिर दर्द दूर रहेगा।

बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आपको जोड़ो के दर्दं की शिकायत होती है। ऐसे में लहसुन की 10 कलियों को 100 ग्राम पानी और 100 ग्राम दूध में मिलाकर पकाए। इस काढ़े को पीने से जोड़ों का दर्द दूर रहेगा।

सेंधा नमक को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त लाभ