इस राशि वालों की नौकरी पर संकट, बॉस से हो सकती है बहस; पढ़ें अपना राशिफल

Horoscope: 30 जून का दिन बेहद खास है. ग्रह-नक्षत्रों की बदलती चाल का असर विभिन्न राशियों के जातकों पर पड़ेगा. कर्क राशि के लोग मेहनत के लिए तैयार रहें और काम पर फोकस करें. वहीं, सिंह राशि वाले जातक छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें. आइए जानते हैं आज का संपूर्ण राशिफल-

मेष- मेष राशि के लोगों पर काम का बोझ अधिक रहने वाला है. आपकी मृदुल वाणी ही आपका कारोबार बढ़ाने वाली है. कारोबार में अब आपको एक्सटेंशन के बारे में सोचना चाहिए, दूसरे शहरों तक काम फैलाइए. युवाओं को किसी बात पर तनाव हो सकता है किंतु ऐसा ठीक नहीं है. घर की व्यवस्थाएं, सामान को लेकर कोई बदलाव करना चाहते हैं तो अच्छा है लेकिन कुछ करने के पहले बड़े बुजुर्गों की राय जरूर ले लें. स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहें, किसी तरह के इंफेक्शन की संभावना है, खांसी जुकाम से बचाव रखें. पुराने दोस्तों से मिलने का मन हो रहा है तो इंतजार क्यों, मिल जाइए या अपने यहां बुलाएं और खुश रहें.

वृष- वृष राशि के लोग अपने बॉस से जब मुलाकात करें तो उनके सम्मान का बहुत ध्यान रखें. यदि आपने उनकी किसी बात पर बहस की तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कारोबारियों को अपने पार्टनर से अच्छे संबंध रखने चाहिए. पार्टनर के साथ संबंधों में जितनी पारदर्शिता रहेगी उतना ही अच्छा है. आज के दिन युवाओं को अधिक घूमने की जरूरत नहीं है. युवा अपना लक्ष्य पाना चाहते हैं तो उन्हें कड़ी मेहनत भी करनी होगी. परिवार में जो भी बुजुर्ग हैं उनके पास बैठिए, सेवा का मौका मिले. खानपान का ठीक से ध्यान रखने की जरूरत है, डायरिया होने की आशंका है. सामाजिक क्षेत्र में किसी वैवाहिक समारोह में जाना हो तो वहां कुछ अधिक देर रहिए.

मिथुन- मिथुन राशि वालों को दफ्तर की राजनीति से दूर रहना चाहिए, अपना काम ध्यान से करें ताकि उसमें कोई गलती न हो. कारोबार में जरूरत से ज्यादा माल डंप न करें, मांग और आपूर्ति का आकलन करने के बाद ही स्टॉक करें तो फायदे में रहेंगे. वाहन धीरे से चलाएं ताकि चोट-चपेट से बचे रहें, खतरा है. परिवार में अपनी मां के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें, उनकी दवाएं खत्म हो गईं हों तो लाकर रख दें और कुछ देर सेवा करें. आज आपको ज्वाइंट में पेन हो सकता है इसलिए सही तरीके से बैठें. दूसरों के विवाद में आपको उलझने की क्या जरूरत है, आप क्यों कोई मामला अपने ऊपर लेना चाहते हैं.

कर्क- कर्क राशि के लोग मेहनत करने के लिए तैयार रहें, यह समय केवल काम पर फोकस करने वाला है, मेहनत के मुकाबले पैसा कम मिलता है इस विषय पर बहुत परेशान नहीं होना चाहिए. कारोबारियों को धन के मामले में अलर्ट रहना चाहिए, युवा वर्ग को उच्च शिक्षा के अच्छे अवसर मिल सकते हैं. जहां तक प्रेमी-प्रेमिका का सवाल है आज का दिन उनके लिए अच्छा रहने वाला है. परिवार में सबकी अपनी अहमियत है, रिश्तों के महत्व को समझें और सभी को उनकी अपेक्षा के अनुसार सम्मान दें. स्वास्थ्य का ध्यान रखें और इस मौसम में तला-मसालेदार भोजन करने से दूर ही रहें. झगड़े-फसाद से दूर रहें और सबसे प्रेम से बात करें.

सिंह- इस राशि के लोगों को छोटी-मोटी बातों को तूल नहीं देना चाहिए. जहां तक ऑफिस का सवाल है, वहां भी अपने काम से काम रखें और बेमतलब की बातों से दूर रहें. कारोबार सचेत होकर करें और हर किसी पर विश्वास न करें. युवा नए मित्रों को परखने के बाद ही अपना बनाएं और नशेबाजों से दूर रहे. अपने पिता जी के पास बैठकर घर परिवार और रिश्तेदारों के बारे में चर्चा करें. स्वास्थ्य ठीक रखना है तो जंक फूड और नॉनवेज से परहेज रखें. अपने मित्रों सामाजिक लोगों से बातचीत करें और जरूरत पर सहयोग करें जो रिश्तों को और भी मजबूती प्रदान करेगा.

कन्या- कन्या राशि के लोगों की नौकरी पर संकट मंडरा सकता है, ऐसे में आपको मेहनत से काम करते हुए अपनी खामियों को दूर करने के बारे में सोचना चाहिए. कारोबार में नए पार्टनर को जोड़ने की बात चल सकती है, जिसे भी जोड़ना चाहते हैं पहले उसके बारे में ठीक से आगा पीछा पर विचार कर लें. परिवार में किसी के कहने के पहले ही आपको उसकी मदद के लिए आगे बढ़ना चाहिए. आज भी आप इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं इसलिए पहले से ही सचेत रहें. दूसरों के पास बैठकर यूं ही टाइम पास न करें बल्कि अपने को समय दें और अपने बारे में विचार करें.

तुला- छात्र-छात्राओं को अपनी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए, याद किया गया पाठ भूलने की समस्या है तो लिख-लिख कर याद करें. आज कोई इंपॉर्टेंट मीटिंग हो सकती है जिसकी तैयारी कर लें ताकि बढ़िया प्रजेंटेशन दे सकें, संस्थान के प्रति समर्पित होकर काम करें. इस राशि वालों की व्यापार में फायदा नुकसान तो चलता ही रहता है किंतु नुकसान होने पर अनावश्यक रूप से क्रोध करेंगे तो काम और भी बिगड़ सकता है. मां के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नशीली वस्तुओं का सेवन करने वालों से दूर रहना चाहिए. सभी लोगों से एक साथ मिलना संभव नहीं है तो कुछ लोगों से फोन पर तो हालचाल ले ही सकते हैं.

वृश्चिक- युवाओं के पास खर्चों के लंबी फेहरिस्त है लेकिन उतना ही खर्च करें जितना जरूरी हो. नई नौकरी करने वाले समय की पाबंदी पर विशेष ध्यान रखें. समय से ऑफिस पहुंचें. कारोबारियों को अपने बिजनेस पार्टनर के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए, कोई शक सुबह नहीं रखना चाहिए और विवाद से दूर रहें. युवा अपने दोस्तों के साथ यादगार समय व्यतीत करेंगे. परिवार के सभी सदस्यों के सहयोग से घर के वातावरण को अच्छा बनाने का प्रयास करें. पेट दर्द की आशंका है, खान-पान का खास ध्यान रखें ताकि कोई परेशानी न हो. अपने विनम्र स्वभाव से आप अपने लोगों से रिश्तों को और भी मजबूत करेंगे.

धनु- धनु राशि वाले जिन लोगों को नौकरी को लेकर दिक्कतें चल रही हैं उन्हें अपने नेटवर्क को एक्टिव करना चाहिए. कारोबार में उन्नति का योग है, साथ ही विस्तार भी

हो सकता है. इस बारे में सोचें. युवाओं को अच्छे प्लेसमेंट के लिए कोशिश करनी होगी. परिवार के जो विवाद काफी समय से चल रहे हैं, उन्हें सुलझाने में आज आप सक्षम होंगे, कोशिश कीजिए. मन और तन को ठीक रखने के लिए आपको ध्यान और योग करना चाहिए, इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर लीजिए. समाज के सभी आयामों में पूरी ईमानदारी के साथ काम करें, यह समय की मांग भी है और आपके लिए उपयोगी भी रहेगा.

मकर- मकर राशि के लोगों को अपने कामों की लिस्ट बनाकर प्लान कर लेना चाहिए. कामों में टेक्नोलॉजी की मदद से अच्छा परिणाम देंगे. जो भी कारोबार करते हैं या करना चाहते हैं पहले ठीक से प्लान बना लें तब करें, बिना प्लान के कोई काम नहीं करना है. युवाओं को अपना मूड बदलने के लिए पुस्तकें पढ़नी चाहिए इससे उनके ज्ञान में वृद्धि होगी जो आगे काम आएगी. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी लेकिन कोई घबड़ाने वाली बात नहीं है, ध्यान रखना होगा. स्वास्थ्य के मामले में सिर के पीछे, पीठ और कमर में दर्द होने की आशंका है, कोई भारी सामान झुक कर न उठाएं.

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों की सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की आशंका है. यदि आप सरकारी नौकरी में हैं तो बहुत ध्यान से काम करें. छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, लोन लेने से पहले उसे चुकाने की अपनी क्षमता को भी परख लें. युवा ऑनलाइन प्लेसमेंट की तलाश करें, इसके लिए नेट के सर्च इंजन में जाकर जॉब अपॉर्चुनिटी की साइट देखें. परिवार में प्रेम और अपनी मीठी वाणी से आप सभी लोगों को प्रसन्न रखें. खाने-पीने में ठंडी चीजों से परहेज करें. गला खराब हो सकता है, जुकाम भी हो सकता है, गर्मी का जुकाम कष्ट देता है. सामाजिक क्षेत्र में जरूरतमंद की मदद करनी पड़ सकती है.

मीन- इस राशि के लोगों को काम को बढ़ाने के लिए टीम की मदद मिल सकती है, टीम की मदद से काम पूरा करें. कारोबार पूरी सजगता के साथ करें. जल्दबाजी में किसी महत्वपूर्ण कागज पर हस्ताक्षर बिल्कुल न करें. विद्यार्थी वर्ग समय की कीमत को समझें, इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए बल्कि एक-एक पल का सदुपयोग करें. घर की रसोई से संबंधित सामान उतना ही खरीदें जितना घर के लिए आवश्यक है, फिजूल खरीदारी न करें. काम के साथ साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, सेहत ठीक रहेगी तो ही काम भी कर सकेंगे. वृक्षारोपण का अवसर प्राप्त हो तो उसे अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहिए बल्कि आगे बढ़कर शामिल होना चाहिए.