4 दिन बाद लॉन्च होगी ये 2 नई SUV, दिलों पर करेगी राज, मिलेंगे ये हाईटेक फीचर्स

इस महीने के आखिर में भारत में दो नई SUVs भारत में लॉन्च होने जा रही हैं। इस साल के शुरूआत से हीइन दोनों गाड़ियों के लॉन्च का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 27 जून को भारत में लॉन्च होने वाली है। अपडेटेड मॉडल छह-सीट और सात-सीट लेआउट दोनों ऑप्शन के साथ आएगा।

एसयूवी में नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स और मॉडर्न फीचर्स जैसे डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, एड्रेनॉक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम और सोनी म्यूजिक सिस्टम देखने को मिलेगा। इसमें ब्लैक और ब्राउन डुअल-कलर केबिन दिया है। इसमें 3D सोनी साउंग सिस्टम के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोसिस्टम मिलेगा।

टीजर के मुताबिक, इसमें बिल्ट-इन एलेक्सा सपोर्ट के साथ डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल भी मिलेगा। माना जा रहा है इस SUV को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में रिलीज किया जाएगा।

डुअल-टोन डैशबोर्ड मिलेगा

महिंद्रा की SUV के डुअल-टोन डैशबोर्ड मिलेगा, जिसमें ब्लैक एंड ब्राउन कलर शामिल हैं। डैशबोर्ड पर 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया है, जो कंपनी के एड्रेनोएक्स सॉफ्टवेयर से ऑपरेट होता है।

इसके दोनों तरफ वर्टिकल AC वेंट्स दिए हैं। साथ ही, नीचे की तरफ म्यूजिक सिस्टम के साथ AC को कंट्रोल करने के लिए स्विच दिए हैं। डैशबोर्ड पर ‘स्कॉर्पियो एन’ की बैजिंग भी नजर आ रही है।

दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में थार और XUV700 का इंजन मिल सकता है। यह 2.0-लीटर चार-सिलेंडर mStallion पेट्रोल और 2.2-लीटर चार-पॉट mHawk डीजल इंजन से लैस होगी।

इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जा सकता है। स्कॉर्पियो N के टॉप-एंड वैरिएंट को फोर-व्हील ड्राइव (4WD) सिस्टम से जोड़ा जा सकता है।

New Maruti Brezza

भारतीय बाजार में इसे 30 जून को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसकी सेल एरेना (ARENA) आउटलेट्स से करेगी। 2016 में लॉन्चिंग के बाद से इसकी 7.5 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इस बार विटारा ब्रेजा से विटारा टैग को अलग कर दिया गया है।

अब ये SUV मारुति ब्रेजा कहलाएगी। न्यू ब्रेजा में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा मिलेगा ये बात साफ हो गई है। इस कैमरा की मदद से ये SUV ज्यादा हाईटेक हो जाएगी। बता दें कि कंपनी ने ब्रेजा की बुकिंग शुरू कर दी है।

कार की स्क्रीन पर बाहर का वीडियो दिखेगा

मारुति सुजुकी के इस 360 डिग्री कैमरा की बात की जाए, तो ये बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को 9-इंच के स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा। इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है।

यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग, बैक करने में आसानी होगी।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा वैरिएंट और कलर्स

लीक जानकारी के मुताबिक, 2022 ब्रेजा को 4 वैरिएंट्स LXI, VXI, ZXI और ZXI+ के ऑप्शन मिलेंगे। सभी 4 को मैनुअल 5 स्पीड ट्रांसमिशन में पेश किया जाएगा। जबकि VXI, ZXI और ZXI+ को 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन में भी पेश किया जाएगा। सभी वैरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला एक जैसा इंजन मिलेगा।

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने की उम्मीद

2022 ब्रेजा को आउटगोइंग मॉडल के आर्किटेक्चर और प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। माना जा रहा है कि इसे सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिलने की उम्मीद है। मौजूदा ब्रेजा को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। ये मारुति के सभी मॉडल की तुलना में सबसे बेहतर भी है। यदि न्यू ब्रेजा को 5-स्टार रेटिंग मिलती है तब ये नेक्सा और क्रेटा के साथ सेफ्टी लेवल पर सीधे मुकाबला करेगी।

यह पढ़े: लॉन्च हो गई नई Pulsar N160, कीमत 1.25 लाख रुपए, देखें फीचर्स