बालों को घना और मजबूत बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, Hair Care का आज से ही बना लीजिए इन्हें हिस्सा

Thick Hair Home Remedies: अगर आप भी रूखे-सूखे बालों से परेशान हो चुकी हैं तो रसोई की कुछ चीजें आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती हैं.

Hair Care: हमारी रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं है. चाहे सेहत हो या फिर स्किन और हेयर केयर से जुड़ी दिक्कतें, रसोई में ऐसी कई चीजें मिल जाएंगी जो हर मुश्किल को जड़ से दूर कर देंगी. वहीं, बालों के लिए तो ये चीजें किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होती हैं. इनमें कुछ फूड ऐसे हैं जिन्हें खाने पर भी शरीर को और बालों को पोषण मिलता है. इस लेख में ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया जा रहा है जो बालों को घना (Thick Hair), मजबूत और लंबा (Long Hair) बनाने में बेहद असरदार हैं. आइए जानें, ये चीजें कौन-कौनसी हैं.

बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय

केला

केले (Banana) को बालों के लिए मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह बालों को भरपूर प्रोटीन देता है जिससे बाल घने व मजबूत बनते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक केला लेकर उसे मसल लें और उसमें 2 अंडे की ज़र्दी और एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस तैयार मास्क (Hair Mask) को बालों पर 20 से 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. आप बालों पर इसके असर को साफ देख पाएंगी.

नारियल का तेल

बालों को मोइश्चराइज करने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) बेहद अच्छा नुस्खा साबित होता है. फ्रीजी, उलझे और रूखे-सूखे बालों के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी नरियाल के तेल को गर्म करके बालों पर मसाज करें. हल्के गीले बालों पर इसका ज्यादा अच्छा असर नजर आता है. मालिश के बाद बालों में तौलिया लपेटकर कुछ देर रखें.

बेकिंग सोडा

बालों में गंदगी जमा होने के कारण वे घने नहीं दिखते. ऐसे में बेकिंग सोडा (Baking Soda) आपके बड़े काम आएगा. अपने शैंपू में एक चम्मच भरकर बेकिंग सोडा डालें और बालों को अच्छी तरह धो लें. बालों में जमा मैल या बिल्डअप पूरी तरह निकल जाएगा.

ओट्स

आपके बाल बहुत हल्के हों तो इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. आधा कप ओट्स लें और उसमें 2 चम्मच बादाम का तेल और आधा कप दूध मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगभग आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धो लें. आपके बाल घने हो जाएंगे और खूबसूरत दिखेंगे.

कमजोर नसों के कारण बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा, तुरंत अपनाएं ये 5 आदतें