पेट के बल किए जाने वाले ये 4 योगासन करेंगे पेट की चर्बी कम, करने में होते हैं बेहद आसान

Stomach yogasan : सुबह या शाम जब भी आपको वक्त मिले यहां बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए. ये 4 पेट के बल किए जाने वाले आसन बैली फैट कम करने में सहायक होंगे.

Belly fat exercise : फैट की समस्या आज बहुत आम हो चुकी है, हर कोई इससे परेशान है. सभी इसे कम करने में लगे हुए हैं, जिम और योगा के माध्यम से. लेकिन कुछ लोग समय के अभाव के कारण ना तो जिम जा पाते हैं और ना ही योगा कर पाते हैं. ऐसे में उनका फैट दिन प्रति दिन और बढ़ता ही जाता है जिसके चलते शरीर कई गंभीर बीमारियों (serious disease) की चपेट में आ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर के लिए कुछ समय निकालें. सुबह या शाम जब भी आपको वक्त मिले यहां बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए. ये 4 पेट के बल (Stomach yogasan) किए जाने वाले आसन बैली फैट कम करने में सहायक होंगे.

पेट के बल किए जाने वाले आसन

धनुरासन

यह आसन 12 हठयोगों में से एक माना जाता है. यह आसन पेट के बल लेटने के बाद कमर मोड़कर किया जाता है. यह आसन कई तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह पीठ के दर्द को कम करने, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने, चिंता और आवसाद से बचाने का भी काम करते हैं.

भुजंगासन

यह आसन 12 सूर्य नमस्कार आसनों में से 8वां है. इसे सर्पासन भी कहते हैं. यह आसन भी पेटे के बल लेटकर पीठ को मोड़कर किया जाता है. यह योग खाली पेट ही करना चाहिए.

विपरीत नौकासन

आपको बता दें कि सामान्य नौकासन पीठ के बल होता है जबकि विपरीत नौकासन पेट के बल किया जाता है. इससे ना सिर्फ आपकी पीठ में होने वाला दर्द कम होता है बल्कि पेट की चर्बी भी कम होने लगती है धीरे-धीरे.

शलभासन

इसे करने के लिए आपको पेट बल लेटना होता है. इसमें आपका शरीर टिड्डे नुमा लगता है. यह आसन चर्बी गलाने में मददगार होते हैं. यह हाथों, जांघों, पैरों और पिंडरी को मजबूत करने का काम करते हैं.

महीने में 2 बार लगाएं मेहंदी बालों में, मिलेंगे कौन से 4 फायदे, जानिए यहां