दही खाने के होते हैं ये 5 अद्भुत लाभ,जानें यहाँ

दही में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते है जो शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पाचन में मदद : दही के प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) में समृद्ध होने से, पाचन अच्छा होता है क्योंकि यह हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है और अच्छे जीवाणुओं के प्रसार में सहायता करता है। यह ऐंठन, सूजन और पेट में दर्द, चिड़चिड़ापन को रोकने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद : कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन, जिसे ‘स्ट्रेस हार्मोन’ कहा जाता है, यह फैट सेल्स को आपके पेट के आस पास बढ़ने में मदद करता है। दही से आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कोर्टिसोल को रिलीज़ करना बंद करती है और इस प्रकार, आपका वजन कम होता है।

इम्युनिटी सिस्टम : दही प्रोबायोटिक्स से भरा होता है जो कीटाणुओं से लड़ने के लिए आवश्यक होता है। इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत और स्थिर बनता हैं। दही इम्युनिटी सिस्टम के साथ साथ वेजाइनल इन्फेक्षन को रोकने में यह मदद करता है।

स्केलेटल सिस्टम होता है मजबूत : दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है। कैल्शियम के अलावा, दही में फॉस्फोरस भी प्रचुर मात्रा में होता है, यह हड्डी की विकास प्रक्रिया को तेज करता हैंऔर आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता हैं।

हृदय स्वास्थ्य : दही खाने से ह्रदय स्वस्थ रहता है , यह कोलेस्ट्रॉल को फैलने से रोकता है इस प्रकार, कोरोनरी रोग के जोखिम को कम करता है। दही उच्च रक्तचाप को कम कर देता है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है।