इन 5 भारतीय क्रिकेटर्स ने पूरी दुनिया में बजाया डंका, विरोधी टीम आज भी खाती हैं खौफ

Team India: टीम इंडिया मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बेस्ट टीमों में से एक मानी जाती है. भारत के कई खिलाड़ियों ने अपने खेल से पूरी दुनिया में राज किया है.

Team India: 15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिली थी और तब से भारत ने हर दिन नई ऊंचाइयों को छुआ है. भारत इस साल अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस खास मौके पर इस खबर में हम आपको भारत के 5 सबसे महान खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे. क्रिकेट भारत में धर्म की तरह देखा जाता है और इस खेल में भारत मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बेस्ट टीमों में से एक है. ये 5 खिलाड़ियों ने भी अपने खेल का डंका पूरी दुनिया में बजाया है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

मास्टर ब्लास्टर और क्रिकेट के भगवान के नाम से पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज हैं. सचिन (Sachin Tendulkar) क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने अपने 24 साल के लंबे करियर में भारतीय क्रिकेट को लंबी ऊंचाईयों तक पहुंचाया है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टीम इंडिया के लिए कुल 664 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34357 रन बनाए हैं और 201 विकेट भा हासिल किए हैं.

एमएस धोनी (MS Dhoni)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) अब तक के सबसे बुद्धिमान खिलाड़ियों में से एक. एमएस धोनी (MS Dhoni) 3 अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकलौते कप्तान हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने साल 2007 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, 2011 आईसीसी वर्ल्ड कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए कुल 538 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 17266 रन बनाए हैं.

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)

पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने 1971 से 1987 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला. अब वह कमेंटरी करते नजर आते हैं. लिटिल मास्टर ने नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने भी अपनी बल्लेबाजी का डंका पूरी दुनिया में बजाया था. सुनील गावस्कर दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों में से एक हैं इन्होंने अपने समय में कई सारे नए रिकॉर्ड बनाए तथा कई सारे रिकॉर्ड को तोड़ा था. भारत के लिए सुनील गावस्कर के नाम 125 मैचों में 10122 रन दर्ज हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli)

विराट कोहली (Virat Kohli) यकीनन मौजूदा दौर में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने गेंदबाजी करने से कतराते हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) के टीम इंडिया के लिए अभी तक 102 टेस्ट मैचों में 8074, 262 वनडे मैचों में 12344 और 99 टी20 मैचों में 3308 रन बनाए हैं.

युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी हर एक क्रिकेट फैन ने देखी है. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) 2007 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में भारत के वर्ल्ड कप विजेता अभियानों का एक अहम हिस्सा थे. वह 2011 के वर्ल्ड कप में टूर्नामेंट के मैन ऑफ द टूर्नामेंट थे. युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए 402 मैच खेलते हुए 11778 रन बनाए हैं और 148 विकेट चटकाए हैं.

भारतीय तेल बाजार के बिजनेस में रूस का बड़ा उलटफेर, सऊदी अरब को इस तरह से पछाड़ा