ये 5 उपाय आपके पेट की चर्बी को करेंगे कम

इन 5 नुस्खों को अपनाने से आपके पेट में जमी हुई चर्बी जल्द ही गायब हो सकती है। जानिए इसके बारे में:

  1. करें उपवास

पेट की चर्बी को कम करने के लिए हफ्ते में एक दिन उपवास करना चाहिए। तेलीय व्यंजनों को खुद से दूर रखना चाहिए। यदि आप स्वादिष्ट व्यंजन खाने का चार्म रखते है तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर करें। जिस दिन आप उपवास करें, उस समय सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का उपभोग करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप। इसके अलावा आप सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद भी खा सकते हैं। इसको अपनाने से आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा।

2. करें योगा

अगर आप जल्द ही पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो उसके लिए योगासन सबसे लाभदायक है। प्रातः नियमित तौर पर योगा जरूर करें। इससे आपके शरीर पर जमी चर्बी जल्द ही खत्म हो सकती है। योगासन करते है पेट को करने करने वाले योगों को ही अपनाये। इससे आपके शरीर में पैदा बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। हर रोज़ सूर्य नमस्कार करना भी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

3. न खाये जंकफूड

जंकफूड सेहत के लिए बहुत हानीकारक होता है और यह तेजी से वजन बढ़ाता है। यदि आप अपने शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने चाहते है तो कोशिश करें कम तेल मसाले वाली चीजों को खाऐं। आप अपनी डाइट में स्टीम सब्जियों को भी खा सकते है। इसका सेवन करने से आप जल्द ही मोटी चर्बी से निजात पा सकते है। प्रयास करें कि साधारण आटे की जगह जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाएं।

4. शहद लाभदायक

हर रोज़ सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलकर उसका सेवन करें। यह वजन घटाने या मोटपा कम करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप अपने शरीर  में जल्द ही फर्क देखेंगे। इसका सेवन करनी से आपके पेट पर जमी चर्बी जल्द ही गायब हो जाएगी।

5. ग्रीन टी का करें इस्तेमाल

अगर आपको चाय की चाह हैं तो उसमें दूध न मिलाये और ग्रीन टी पीने का सेवन करें। ग्रीन टी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चर्बी को कम करने में मदद करता है। असल में, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ जाता है।

Loading...