बिकवाली के दौर में इन 5 पेनी स्टॉक्स में है दम, 30 से 60 रुपये के बीच कीमत

साल 2022 के शुरुआती 5 माह भारतीय शेयर बाजार के लिए निराश करने वाले रहे। इस दौरान बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी 50 में 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इंडेक्स पर लिस्टेड पेनी स्टॉक्स में भी अस्थिरता है। यही वजह है कि पेनी स्टॉक्स को लेकर निवेशकों में निराशा का माहौल है।

हालांकि, कुछ चुनिंदा पेनी स्टॉक हैं जिनसे अब भी उम्मीद की जा रही है । इनके भविष्य में मल्टीबैगर बनने की उम्मीद है। ये पेनी स्टॉक मौलिक रूप से मजबूत हैं और इनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है। आइए ऐसे ही 5 पेनी स्टॉक्स के बारे में बताते हैं।

Pudumjee Paper: बीएसई इंडेक्स पर स्पेशलिटी पेपर बनाने के कारोबार में लगी इस कंपनी का शेयर प्राइस 36 रुपये के करीब है। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 342 करोड़ रुपये के करीब है। कंपनी टिश्यू और फेशियल वाइप्स जैसे स्वच्छता उत्पाद भी बनाती है। Pudumjee Paper का मजबूत वितरण नेटवर्क है।

भारत के अलावा वैश्विक स्तर पर यूरोप, यूएई और दक्षिण पूर्व एशिया में इसकी उपस्थिति है। पिछले तीन वर्षों में, महामारी के कारण कंपनी के राजस्व में थोड़ी गिरावट आई है। हालांकि, इसी अवधि के दौरान शुद्ध लाभ बढ़ा है। स्कूलों के फिर से खुलने और पैकेज्ड सामानों की बढ़ती मांग के कारण वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी का राजस्व बढ़ने की उम्मीद है।

International Conveyors: बीएसई इंडेक्स पर इस कंपनी का शेयर भाव 62 रुपये के स्तर पर है। वहीं, कंपनी का मार्केट कैपिटल 420 करोड़ रुपये है। यह कंपनी पीवीसी कन्वेयर बेल्ट के निर्माण के व्यवसाय में है। कंपनी के बेल्ट भूमिगत खानों में कोयला, पोटेशियम और सीमेंट परिवहन में उपयोग करते हैं।

यह कंपनी कन्वेयर बेल्ट, फिटिंग और एक्सेसरीज का भी कारोबार करती है। इसके अलावा, कंपनी के पास 11 मिलियन किलोवाट घंटे (किलोवाट) की स्थापित क्षमता वाली पांच पवन चक्कियां भी हैं। कंपनी वैश्विक कन्वेयर बेल्ट बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है। इसके कुछ ग्राहकों में टाटा स्टील, कोल इंडिया, रोजबड, बेल्टटेक और मोज़ेक शामिल हैं।

menon piston: मेनन पिस्टन के शेयर की बात करें तो इसकी कीमत 45 रुपये के स्तर पर है। इसका मार्केट कैपिटल 230 करोड़ रुपये है। यह एक ऑटो सहायक कंपनी है जो पिस्टन, कॉमर्शियल वाहनों के लिए ऑटो शाफ्ट और गुडगिन पिन जैसे ऑटो घटकों का निर्माण करती है।

कंपनी के उत्पादों का उपयोग मूल उपकरण निर्माताओं जैसे कमिंस इंडिया, आयशर मोटर्स, टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी द्वारा किया जाता है। पिछले तीन वर्षों में, महामारी के कारण कंपनी के राजस्व और लाभ में थोड़ी गिरावट आई है। यह एक ऋण मुक्त कंपनी है।

Geojit Financial Services: यह एक वित्तीय सेवा कंपनी है जो ऑनलाइन ब्रोकिंग, सलाहकार, पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं, वित्तीय उत्पाद वितरण और मार्जिन ट्रेडिंग सहित कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है। बीएसई इंडेक्स पर इसका शेयर भाव 50.75 रुपये है।

मार्केट कैपिटल की बात करें तो 1,210 करोड़ रुपये के स्तर पर है। कंपनी सॉफ्टवेयर से जुड़ी सर्विसेज भी देती है। इस कंपनी की 470 शाखा कार्यालयों के माध्यम से पूरे भारत में उपस्थिति है। कंपनी ने संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कुवैत और बहरीन में कार्यालय भी स्थापित किए हैं।

Jagran Prakashan: जागरण प्रकाशन एक मीडिया समूह है। बीएसई इंडेक्स पर इस कंपनी का शेयर भाव 58 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैपिटल 1,525 करोड़ रुपये से ज्यादा है। बता दें कि यह कंपनी मुख्य रूप से समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के मुद्रण और प्रकाशन में है।

पिछले कुछ सालों में कंपनी ने एफएम रेडियो, प्रमोशनल मार्केटिंग, इवेंट मैनेजमेंट और आउटडोर और डिजिटल विज्ञापन में भी कदम रखा है। कंपनी के कुछ प्रसिद्ध ब्रांड दैनिक जागरण, मिड-डे और रेडियो सिटी हैं।

यह पढ़े: Venus Pipes के शेयरों की दमदार लिस्टिंग: निवेशकों को हर शेयर पर ₹25 का मुनाफा, शेयर खरीदने की मची होड़