आपके चेहरे पर दिख जाते हैं विटामिन की कमी के ये 5 लक्षण

जब बात हो स्वस्थ शरीर की, तो पौष्टिक खाने के साथ विटामिन से भरपूर डाइट बेहद ज़रूरी होती है। फिर चाहे आप वज़न कम करना चाह रहे हों, या फिर ख़राब सेहत की वजह से बाधित डाइट लेने पर मजबूर हों, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने शरीर को हर समय समृद्ध रखने के लिए स्वस्थ भोजन के विकल्प खोजें। किसी भी तरह की विटामिन की कमी आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, जिससे आप कई गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता से वंचित हो जाते हैं।

यह देखते हुए कि विटामिन हमारे शरीर की ग्रोथ और विकास के लिए आवश्यक हैं, इसकी कमी वाले किसी भी व्यक्ति में कुछ तरह के लक्षण विकसित हो सकते हैं, और न सिर्फ आंतरिक रूप से बल्कि चेहरे पर भी कुछ बदलाव का कारण बन सकते हैं। तो आइए जानें चेहरे पर दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो विटामिन की कमी की वजह से होते हैं।

त्वचा पर एक्ने और रूखापन

एक्ने और रूखी त्वचा कई तरह के हार्मोनल बदलावों की वजह से होते हैं। इसकी वजह गंदगी का जमाव भी हो सकती है। हालांकि, अगर आपके शरीर में किसी तरह के विटामिन की कमी हो जाती है, तो इसके संकेत आपके चेहरे पर दिख जाते हैं।

विटीमिन-ए और ई की कमी से चेहरे पर एक्ने होने लगता है, वहीं, विटामिन-बी12 के स्तर कम हो जाए तो त्वचा का रंग फीफा पड़ सकता है। विटामिन की कमी की पुष्टि के लिए कुछ संकेतों पर ध्यान देने की ज़रूर है।

आंखों में या आंखों के नीचे सूजन

एलर्जी की वजह से आपकी आंखों में सूजन आ सकती है। लेकिन अगर ऐसा अक्सर होता है, खासतौर पर सुबह उठने के बाद, तो यह शरीर में आयोडिन की कमी का संकेत हो सकता है। आयोडीन की कमी को थायरॉयड रोगों से जोड़ा है, जिससे अक्सर थकान, अचानक वज़न बढ़ना और निश्चित रूप से सूजी हुई आंखें हो सकती हैं।

मसूड़ों से खून आना

विटामिन-सी की कमी से शरीर और हमारी सेहत पर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। एक संकेत जिस पर आपको नज़र रखनी चाहिए, वह है मसूड़ों से खून आना, जिसे ‘स्कर्वी’ भी कहा जाता है।

इसके अलावा आसानी से घाव या खून निकल आना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना। इसलिए शरीर में विटामिन-सी के स्तर को बढ़ाने के लिए सिटरस फलों का सेवन करें जैसे संतरे, नींबू और ग्रेपफ्रूट

होंठों का रंग फीका पड़ना

पीले, फीके पड़े हुए होंठ कई बीमारियों का संकेत हो सकते हैं। हालांकि, अक्सर यह एनीमिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है, एक ऐसी स्थिति जो तब होती है जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कम हो जाता है।

शरीर में आयरन का स्तर कम आरबीसी की कमी का कारण होता है, जिससे शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाना मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से त्वचा और होठों का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके अलावा आयरन की कमी कमज़ोर इम्यून सिस्टम की वजह से भी होती है।

ख़राब और रूखे बाल

अगर आपके बाल रूखे और ख़राब हो गए हैं, तो आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। बायोटिन पोषक तत्व हैं जो आपके बालों को पोषित रखने में मदद करते हैं। इसलिए जब बायोटिन का स्तर कम हो जाता है, तो इससे बालों में डैंड्रफ हो जाती है और रूखे भी हो जाते हैं।

इसकी वजह से नाखून भी कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और बाल पतले हो जाते हैं। इसलिए विटामिन से भरपूर खाना खाएं, खासतौर पर विटामिन-बी7, जो लीन मीट, फल, सब्ज़ियों, दालों और मछली में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें-अगर आप भी हैं चावल खाने के शौकीन तो अवश्य पढ़ें यह खबर