ये हैं रामबाण तरीके प्रदूषण से बचने के लिए

प्रदूषण की काली चादर सेहत को बहुत बुरी तरह प्रभावित कर रही है। जहरीली हवा के कारण दिल्ली के लोगों का सांस लेना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है।

इस स्मोग के कारण आंखों में जलन, सांस लेने में समस्य़ा और सिरदर्द जैसी समस्या बहुत ही बढ़ती जा रही है। सरकारें इस समस्या से निपटने के लिए बहुत सारी उपाय कर रही, मास्क पहनने की सलाह दे रही है। पर इसके साथ साथ कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आपके इसके प्रकोप से अवश्य बचा सकते है।

स्मोग से बचने व अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खट्टे फलों का सेवन जरूर बढ़ाये। खट्टे फलों में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।गुड़ का सेवन भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत मदद करता है। अदरक और शहद के साथ इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बहुत बढ़ाता है।

सरसो का तेल नाक के आस पास लगाने से धूल भर कण शरीर में आसानी से प्रवेश नहीं कर पाते है। इसलिए सरसों का तेल भी आपको स्मोग के कहर से आसानी से बचा सकता है। दिल व अस्थमा से पीडित रोगी स्मोग से बचाव के लिए मास्क पहनने के साथ साथ ठंड चीजों से दूर रहें, और लगातार भांप अवश्य लेते रहे।

स्मोग के कारण सीने में जमा होने वाले कफ को निकालने के लिए काली मिर्च को कूटकर पाउडर बनाकर शहद के साथ लेते हैं तो छाती में जमा सारा कफ आसानी से साफ हो जाता है।सीने में जमा होने वाले कफ को निकालने के लिए लहसुन बहुत फायदा करता है। इसमें एंटी-बॉयोटिक गुण भरी मात्रा में पाये जाते हैं।

स्‍मोग अक्सर सुबह या रात के समय ही होता है। इस समय बाहर निकलने से बचें। यदि बाहर निकलना पड़े तो मास्क लगा लें। इन दिनों में धूप नहीं होती तो बहुत ज्यादा सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें-

मर्दों की सभी कमजोरी ये सफेद प्याज सिर्फ एक रात में ही दूर कर देगी